इजरायली रिसर्चर इराक से लापता, रूस का भी कनेक्‍शन आया सामने!
Advertisement
trendingNow11768228

इजरायली रिसर्चर इराक से लापता, रूस का भी कनेक्‍शन आया सामने!

Elizabeth Tsurkov: इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बुधवार को बताया कि मार्च के आखिर में लापता हुईं एलिजबेथ सुरकोव जीवित हैं. नेतन्याहू ने कहा कि सुरकोव को शिया समूह कातेब हिजबुल्लाह या हिजबुल्लाह ब्रिगेड ने बंधक बनाया हुआ है. 

फोटो साभार: @Elizrael

Elizabeth Tsurkov Held In Iraq:  इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि इराक में कुछ महीनों से लापता एक इजराइली-रूसी शिक्षाविद को ईरान समर्थित मिलीशिया ने इराक में बंधक बना रखा है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने बुधवार को बताया कि मार्च के आखिर में लापता हुईं एलिजबेथ सुरकोव (Elizabeth Tsurkov) जीवित हैं और ‘उनकी सुरक्षा तथा बेहतरी का जिम्मा इराक का है.’

नेतन्याहू ने कहा कि सुरकोव को शिया समूह कातेब हिजबुल्लाह या हिजबुल्लाह ब्रिगेड ने बंधक बनाया हुआ है. यह एक शक्तिशाली ईरान समर्थित समूह है जिसे अमेरिकी सरकार ने 2009 में आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया था.

समूह के नेता और संस्थापक अबू महदी अल-मुहांदिस जनवरी 2020 में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास हुए एक अमेरिकी हवाई हमले में मारे गए थे. इसी हमले में ईरान के विशिष्ट कुद्स बल के कमांडर तथा इसके क्षेत्रीय सैन्य गठबंधनों के मुख्य कर्ताधर्ता जनरल कासिम सुलेमानी भी मारे गए थे.

सुरकोव का काम मध्य पूर्व पर आधारित
शिक्षाविद एलिजबेथ सुरकोव का काम मध्य पूर्व और विशेष रूप से युद्ध प्रभावित सीरिया पर केंद्रित है. क्षेत्रीय मामलों की विशेषज्ञ सुरकोव को पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने व्यापक रूप से उद्धृत किया है. सुरकोव ने आखिरी ट्वीट 21 मार्च को किया था.

वह वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक ‘न्यू लाइन्स इंस्टीट्यूट’ में फेलो हैं. उनके सहकर्मी और ‘न्यू लाइन्स’ मैगज़ीन के प्रधान संपादक हसन हसन ने बताया कि सहकर्मियों को 29 मार्च को इराक में उनके अपहरण की सूचना दी गई थी.

उम्मीद है रिहाई का रास्ता साफ हो जाएगा
हसन ने एपी को बताया कि कुछ सहकर्मी सुरकोव के लापता होने से कुछ दिन पहले तक उनके संपर्क में थे. उन्होंने कहा, ‘अन्य शोधार्थियों या अनुसंधानकर्ताओं के लिए इराक में हालात कैसे हैं, यह जानते हुए हम इस खबर पर विश्वास नहीं कर सके. हमें उम्मीद है कि बातचीत के जरिये सुरकोव की रिहाई का रास्ता साफ हो जाएगा.’

(इनपुट - न्यूज एजेंसी: भाषा)

 

Trending news