सिर पर कफन बांध राफा में मौत का तांडव मचाने के ‌लिए तैयार इजरायल, नेतन्याहू की नई कसम- दुनिया की कोई ताकत हमें नहीं रोक सकती
Advertisement

सिर पर कफन बांध राफा में मौत का तांडव मचाने के ‌लिए तैयार इजरायल, नेतन्याहू की नई कसम- दुनिया की कोई ताकत हमें नहीं रोक सकती

Benjamin Netanyahu vows to eliminate Hamas brigades in Gaza: अमेरिका ने लगातार इजरायल को चेतावनी दी, डराया, धमकाया. लेकिन इजरायल किसी की नहीं सुन रहा. कई बार चेतावनी के बाद इजरायल ने राफा में हमास को खत्म करने की कसम खाई खा ली है. 

 

सिर पर कफन बांध राफा में मौत का तांडव मचाने के ‌लिए तैयार इजरायल, नेतन्याहू की नई कसम- दुनिया की कोई ताकत हमें नहीं रोक सकती

Hamas-Israel War: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अब दुनिया में किसी की सुनने वाले नहीं हैं. उनका एक ही मकसद है- हमास का पूरी तरह खात्मा. सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि नेतन्याहू का बयान उस समय आया है जब अमेरिका ने उसे डरा दिया था कि अगर इजरायल राफा में जमीनी हमला करेगा तो उसके लिए मुश्किल होगी. जिससे पूरी दुनिया के लोगों के बीच अलगाव फैलेगा लेकिन इजरायल को इस तरह की कोई भी चेतावनी से डर नहीं लग रहा. तभी तो इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास ब्रिगेडों को 'खत्म' करने की कसम खाई है. जिसमें राफा का दक्षिणी गाजा शहर पर हमला करना भी शामिल है. 

​'जब तक मारेंगे नहीं, तब तक छोड़ेंगे नहीं'
नेतन्याहू ने कहा, "इजरायल दक्षिणी गाजा शहर राफा सहित हमास के ब्रिगेडों का सफाया पूरा कर देगा और इसे कोई नहीं रोक पाएगा." इजराइली प्रधान मंत्री ने कहा, "दुनिया में ऐसी कोई ताकत नहीं है जो हमें रोक सके. ऐसी कई ताकतें हैं जो ऐसा करने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि इस दुश्मन ने जो किया उसके बाद वह ऐसा दोबारा कभी नहीं करेगा." और यह तभी संभव है जब उसे बेहतर जवाब दिया जाए. 

इजराइल-हमास युद्ध
मंगलवार को ‌दिए नेतन्याहू के नए बयान के बाद अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि राफा पर इजरायल का हमला एक गलती होगी. और इजरायल हो चेतावनी देते हुए कहा कि राफा में हमले से पहले नागरिकों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए. इसके लिए एक योजना होनी चाह‌िए. 

राफा में अगर हमला हुआ तो...
इन दिनों रफ़ा ने लगभग 14 लाख फ़िलिस्तीनियों को आश्रय दिया है, जिनमें से अधिकांश युद्धग्रस्त पट्टी के अन्य हिस्सों से आए हुए लोग हैं. अगर इजरायल इस इलाकों में हमला करता है तो बहुत बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा. इजरायल कब हमला करेगा, इसकी अभी कोई जानकारी नहीं दी है. 

अमेरिका ने इजरायल को समझाया
पिछले महीने ही अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बेंजामिन नेतन्याहू को चेतावनी दी थी. उनका कहना था कि अगर इजराइल ने गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी शहर राफा पर हमला किया तो उसे और अधिक वैश्विक अलगाव का खतरा होगा. अमेरिका ने ये टिप्पणी ब्लिंकन और नेतन्याहू के बीच आमने-सामने की बातचीत के दौरान की थी. ब्लिंकन ने तेल अवीव में संवाददाताओं से कहा, "हमास को हराने के इजराइल का हम सहायता करेंगे.. हालांकि, राफा में एक बड़ा सैन्य जमीनी अभियान इसे करने का तरीका नहीं है."ब्लिंकन ने कहा, "इससे अधिक नागरिकों के मारे जाने का जोखिम है, इससे मानवीय सहायता पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा. जिससे इजरायल की छवि पूरी दुनिया में खराब होगी. 

समझौते के बीच नेतन्याहू की धमकी
नेतन्याहू की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब काहिरा में इजरायली वार्ताकार हमास के साथ संघर्ष विराम के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों पर चर्चा कर रहे हैं. इजराइली सैनिक रविवार को दक्षिणी गाजा के एक अन्य शहर खान यूनिस से वापस चले गए हैं. सोमवार को खान यूनिस से मिलने आए फिलिस्तीनियों ने कहा कि शहर अब रहने लायक नहीं रह गया है, जिससे उनके वापस लौटने की उम्मीद बहुत कम है.

Trending news