अब क्या करने वाला है इजरायल? हिजबुल्लाह के हमलों पर बौखलाया, दे दी रूह कंपाने वाली वॉर्निंग
Advertisement
trendingNow12280692

अब क्या करने वाला है इजरायल? हिजबुल्लाह के हमलों पर बौखलाया, दे दी रूह कंपाने वाली वॉर्निंग

Israel-Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन हासिल है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पिछले 8 महीनों में गाजा युद्ध के साथ-साथ हमले जारी हैं. हिजबुल्लाह के साथ जंग के कारण युद्ध बड़े स्तर पर फैलने का खतरा बढ़ गया है.

अब क्या करने वाला है इजरायल? हिजबुल्लाह के हमलों पर बौखलाया, दे दी रूह कंपाने वाली वॉर्निंग

Israel-Hezbollah Conflict: इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग अब और तेज होने जा रही है. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को लेबनान से लगती सीमा पर पहुंचे और कहा कि हम नॉर्थ में तगड़े एक्शन की तैयारी कर रहे हैं.

सीमा से लगते हुए इजरायल के कई शहर पहले ही खाली पड़े हुए हैं. वहां लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह लगातार ड्रोन और रॉकेट्स से हमला कर रहा है. इन रॉकेट्स के हमले के कारण उत्तरी इजरायल के जंगलों में इसी हफ्ते आग लग गई थी, जिस कारण जमीन का बड़ा हिस्सा जल गया.

नेतन्याहू बोले- हम चुप नहीं बैठेंगे

इसी को लेकर इजरायल बौखलाया हुआ है. नेतन्याहू ने दो टूक कहा, 'जो भी सोचता है कि वह हमें नुकसान पहुंचा सकता है और हम चुप बैठे रहेंगे, वह बड़ी गलती कर रहा है. हम उत्तर में बहुत तगड़े एक्शन की तैयारी कर रहे हैं. किसी भी तरह से हम नॉर्थ में सुरक्षा बहाल करेगे.'

8 महीने से जारी हैं हमले

आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को ईरान का समर्थन हासिल है. इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच पिछले 8 महीनों में गाजा युद्ध के साथ-साथ हमले जारी हैं. हिजबुल्लाह के साथ जंग के कारण युद्ध बड़े स्तर पर फैलने का खतरा बढ़ गया है. इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच दुश्मनी 2006 में युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे खराब दौर में है. सीमा के दोनों ओर हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर भागने को मजबूर हुए हैं.

लेबनान और इजरायल के सीमाई इलाकों में नेतन्याहू ने सेना की ब्रिगेड 769 कमांड के साथ बैठक भी की और हालात के बारे में जानकारी ली. इस बीच इजरायल आर्मी रेडियो ने कहा कि सरकार ने 50 हजार रिजर्व सैनिकों को बुलाने पर सहमति दे दी है, ताकि लेबनान फ्रंट पर युद्ध की तैयारी को तेज किया जा सके. लेबनान और इजरायल के बीच सीमा पर तनाव बढ़ गया है, क्योंकि इजरायली सेना और हिजबुल्लाह के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी हो रही है, जो 2006 में दोनों पक्षों के बीच पूर्ण पैमाने पर युद्ध के बाद से सबसे घातक झड़प है.

हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच तनाव गाजा में नेतन्याहू के एक्शन के बाद हुई है. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर हमला बोल दिया था, जिसमें 1400 लोगों मारे गए थे. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर हमला बोल दिया और अब तक 36,500 लोग मारे जा चुके हैं.

Trending news