Israel Hezbollah War: बाहर फैलने लगी गाजा की आग, हिज्बुल्ला के रॉकेट हमलों के जवाब में इजरायल ने लेबनान में मचाया 'तांडव'
Advertisement
trendingNow11918580

Israel Hezbollah War: बाहर फैलने लगी गाजा की आग, हिज्बुल्ला के रॉकेट हमलों के जवाब में इजरायल ने लेबनान में मचाया 'तांडव'

Israel Hezbollah War: इजरायल और फिलीस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रही जंग में अब लेबनान का हिज्बुल्ला आतंकी संगठन भी शामिल हो गया है. उसने रॉकेट हमले किए तो इजरायली सेना ने लेबनान में घुसकर तांडव मचा दिया.

Israel Hezbollah War: बाहर फैलने लगी गाजा की आग, हिज्बुल्ला के रॉकेट हमलों के जवाब में इजरायल ने लेबनान में मचाया 'तांडव'

Israeli Defense Force Bombed Lebanon Throughout Night: इजरायल और फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच छिड़ी जंग अब लेबनान तक फैलती जा रही है. लेबनान की सत्ता पर काबिज आतंकी संगठन लगातार इजरायल के उत्तरी इलाकों में रॉकेट दाग रहा है. सोमवार रात भी उसने कई रॉकेट दागे, जिसके बाद इजरायल ने पलटवार करते हुए हिज्बुल्लाह के ठिकानों पर तोपों से हमला किया. 

इजरायली टैंकों पर दागे रॉकेट

इजरायली डिफेंस फोर्स ने बताया कि लेबनानी (Lebanon) सीमा पर हिज्बुल्ला के आतंकियों ने आईडीएफ के टैंकों और चौकियों पर गोलियां चलाईं, साथ ही रॉकेटों से भी अटैक किया. यह हमला होते ही राजधानी तेल अवीव समेत आसपास के इलाकों में सायरन बज उठे. इसके बाद इजरायली डिफेंस फोर्स ने अपनी तोपों का मुंह लेबनान की ओर खोल दिया और जिन जगहों से रॉकेट दागे गए थे, वहां पर चुन-चुन करके गोले बरसाए गए. 

हिज्बुल्ला ने किया ये दावा

हिजबुल्लाह (Israel Hezbollah War) ने मीडिया को बताया कि उसने इजरायल के उत्तरी सीमावर्ती शहर शुटुला में उसके सैन्य ठिकानों पर गोलाबारी की. संगठन ने अपने एक बयान में कहा कि यह हमला इजरायली गोलाबारी के प्रतिशोध में था, जिसमें शुक्रवार को रॉयटर्स के वीडियोग्राफर इस्साम अब्दुल्ला और शनिवार को दो लेबनानी नागरिकों की मौत हो गई थी. वहीं इजरायली सेना ने कहा कि इजरायल ने ऐत अल-शाब शहर के बाहरी इलाके को निशाना बनाकर जवाब दिया है.

लेबनान पर पूरी रात एयर स्ट्राइक

इजरायली सेना (Israel Hezbollah War) ने कहा कि हिज्बुल्ला को सबक सिखाने के लिए उसके सैन्य ठिकानों पर सोमवार पूरी रात हमले किए गए. इजरायल पर 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों की ओर हमले और उसके तुरंत बाद इजरायल की ताबड़तोड़ एयर स्ट्राइक के बाद हिज्बुल्ला भी अब उस पर हमले करने लगा है. इसका जवाब देते हुए इजरायल भी हिज्बुल्ला पर गोले बरसा रहा है, जिसमें अब तक लेबनान के 10 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से अधिकतर लोग हिज्बुल्ला के आतंकी हैं. 

दोनों में संघर्ष बढ़ने की आशंका

अंतरराष्ट्रीय समुदाय को ईरान समर्थित हिजबुल्लाह और इजरायली सेना (Israel Hezbollah War) के बीच संघर्ष बढ़ने की आशंका है. इन सीमा संघर्षों के बाद इजरायल ने अपने उत्तरी इलाकों में 28 स्थानों से हजारों निवासियों को निकालना शुरू कर दिया है. उसे डर है कि हिज्बुल्ला इन क्षेत्रों में रॉकेट बरसाकर वहां के लोगों को निशाना बना सकता है. लिहाजा वह अपने नागरिकों को सुरक्षित करके लेबनान पर जवाबी हमले की योजना पर काम कर रहा है. 

इजरायल के प्रति अंधी नफरत 

बताते चलें कि फिलीस्तीन का आतंकी संगठन हमास एक सुन्नी समूह है और लेबनान का हिज्बुल्ला (Israel Hezbollah War) एक शिया आतंकी संगठन है. इस्लाम के इन दोनों फिरकों में शुरुआत से ही अदावत रही है, जो इन दोनों आतंकी संगठनों के संबंधों में भी दिखती है लेकिन इजरायल से अंधी नफरत की वजह से दोनों आतंकी समूह अपने मतभेद बुलाकर एक साथ आ गए हैं और इस यहूदी देश को लहूलुहान करने की कोशिश कर रहे हैं. 

Trending news