Israel Hamas War: दुनिया की नजर गाजा पर लेकिन हिंसा से वेस्ट बैंक में क्यों बढ़ रहा तनाव? मारे गए 54 फिलिस्तीनी
Advertisement
trendingNow11915709

Israel Hamas War: दुनिया की नजर गाजा पर लेकिन हिंसा से वेस्ट बैंक में क्यों बढ़ रहा तनाव? मारे गए 54 फिलिस्तीनी

Israel Hamas War West Bank: दुनिया गाजा में जारी युद्ध पर ध्यान केंद्रित कर रही है जबकि इजराइली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ गया है, जहां पिछले एक सप्ताह में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष, गिरफ्तारी, छापे और यहूदी निवासियों के हमलों में 54 फिलिस्तीनी मारे गए.

Israel Hamas War: दुनिया की नजर गाजा पर लेकिन हिंसा से वेस्ट बैंक में क्यों बढ़ रहा तनाव? मारे गए 54 फिलिस्तीनी

Israel Hamas War West Bank: दुनिया गाजा में जारी युद्ध पर ध्यान केंद्रित कर रही है जबकि इजराइली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ गया है, जहां पिछले एक सप्ताह में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष, गिरफ्तारी, छापे और यहूदी निवासियों के हमलों में 54 फिलिस्तीनी मारे गए. संयुक्त राष्ट्र निगरानीकर्ताओं ने कहा कि यह कम से कम 2005 के बाद से क्षेत्र में फलस्तीनियों के लिए सबसे घातक सप्ताह था. 

दक्षिणी इजराइल में हमास आतंकवादियों के घातक हमले में 1,300 से अधिक लोग को मारे गए और लगभग 150 लोगों को बंदी बना लिया गया. इसके बाद इजराइली बलों ने वेस्ट बैंक पर नियंत्रण कड़ा कर दिया और क्षेत्र से इजराइल में दाखिल होने के रास्तों और शहरों के बीच चौकियों को बंद कर दिया है. उनका कहना है कि ये उपाय हमलों को रोकने के लिए किए गए हैं. वेस्टबैंक में शुक्रवार का दिन विशेष रूप से घातक रहा जहां पर विभिन्न घटनाओं में 16 फलस्तीनी मारे गए.

इजराइली सेना का कहना है कि पिछले सप्ताहांत के हमले के बाद से उसने वेस्ट बैंक में छापेमारी की कार्रवाई में 220 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 130 हमास कार्यकर्ता भी शामिल हैं. हमास आतंकवादियों की मौजूदगी वेस्ट बैंक में भी रही है, लेकिन क्षेत्र पर इजराइल की मजबूत पकड़ के कारण वे बड़े पैमाने पर भूमिगत होकर काम करते हैं. वेस्टबैंक में नए सिरे से कार्रवाई इजराइल के खिलाफ कई मोर्चे खुलने, विशेष रूप से लेबनान के हिजबुल्लाह मिलिशिया के भी लड़ाई में शामिल होने की आशंका के मद्देनजर की जा रही है . 

लेकिन फलस्तीनियों का कहना है कि वेस्टबैंक में नवीनतम इजराइली उपायों ने सुरक्षा बलों और कट्टरपंथी, हिंसक निवासियों के बीच की रेखा को और धुंधला कर दिया है. इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन-ग्विर का अरब विरोधी आक्रमकता का एक लंबा इतिहास रहा है और वह इलाके के एक अति-दक्षिणपंथी निवासी हैं. उन्होंने पहले से ही कब्जे वाले इलाके में हथियारों से लैस बसने वाली आबादी को और अधिक हथियार वितरित करके और बसने वालों को सुरक्षा का काम सौंपकर हमास के हमले का जवाब दिया. 

इस सप्ताह की शुरुआत में एक बयान में उन्होंने कहा कि उनका कार्यालय इजराइली नागरिकों को 10,000 आग्नेयास्त्रों, साथ ही लड़ाकू गियर, सुरक्षात्मक जैकेट और हेलमेट वितरित कर रहा है. यह कदम खासतौर पर वेस्ट बैंक में यहूदी बस्तियों के निवासियों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित कर किया जा रहा है. ग्विन ने कहा, ‘‘हम दुनिया बदल देंगे ताकि हमारी बस्तियां सुरक्षित रहें.मैंने बस्तियों और शहरों की सुरक्षा के लिए नागरिक सुरक्षा इकाइयों को बड़े पैमाने पर हथियारबंद करने का आदेश दिया है.’’ 

शुक्रवार को, एक वीडियो में एक निवासी को असॉल्ट राइफल के साथ दक्षिणी वेस्ट बैंक के अल-तुवानी गांव में जाते और एक फलस्तीनी को गोली मारते हुए दिखाया गया. बृहस्पतिवार को मध्य वेस्ट बैंक में लगभग 200 लोगों के रहने के लिए छोटे से वाडी सीक गांव पहुंचे, क्योंकि वहां तनाव के मद्देनजर फलस्तीनियों ने पलायन की तैयार कर ली थी. गांव के एक निवासी ने कहा, बढ़ते खतरों के कारण हाल के दिनों में उन्होंने सभी महिलाओं, बच्चों और मवेशियों को पहले ही सुरक्षित क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया है. 

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि आकर बसने वालों ने गोलीबारी की, जिससे तीन फलस्तीनी घायल हो गए और बाकी को गांव से बाहर निकाल दिया गया. वाडी सीक ग्राम परिषद के प्रमुख अब्देलरहमान काबनी ने कहा कि सैनिकों और पुलिस ने हमले में हिस्सा लिया, निवासियों को पीटा और गिरफ्तार कर लिया. फलस्तीनी समुदायों का समर्थन करने वाले यूरोपीय संघ सहित सहायता समूहों और दानदाता देशों के गठबंधन, वेस्ट बैंक प्रोटेक्शन कंसोर्टियम के अनुसार, कई और लोगों पर पूरी तरह से विस्थापित होने का खतरा मंडरा रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news