यदि हिजबुल्लााह ने छेड़ी जंग तो US सैनिक इजरायल की करेंगे मदद? जो बाइडेन ने दिया दो टूक जवाब
Advertisement
trendingNow11921658

यदि हिजबुल्लााह ने छेड़ी जंग तो US सैनिक इजरायल की करेंगे मदद? जो बाइडेन ने दिया दो टूक जवाब

Israel-Hamas War: बाइडेन इजरायल में सात घंटे बिताने के बाद अमेरिका के लिए रवाना हो गए. पहले उनका इजरायल के दौरे के बाद जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलने का भी प्रोग्राम था. हालांकि यह बैठक रद्द हो गई. 

यदि हिजबुल्लााह ने छेड़ी जंग तो US सैनिक इजरायल की करेंगे मदद? जो बाइडेन ने दिया दो टूक जवाब

World News In Hindi: राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन रिपोर्टों का खंडन किया है जिसमें कहा गया था कि अगर हिजबुल्लाह इजरायल के खिलाफ युद्ध शुरू करता है तो अमेरिकी सेना आतंकी ग्रुप के खिलाफ लड़ाई में इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) का साथ देगी. यूएस प्रेसिडेंट से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, 'यह सच नहीं है, मैंने ऐसा कभी नहीं कहा.'

बाइडेन इजरायल में सात घंटे बिताने के बाद अमेरिका के लिए रवाना हो गए. पहले उनका इजरायल के दौरे के बाद जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलने का भी प्रोग्राम था. हालांकि गाजा अस्पताल में विस्फोट के बाद बैठक रद्द कर दी गई क्योंकि पहले अब्बास और फिर अब्दुल्ला ने बैठक में शामिल होने से इनकार किया.

अब्दुल्ला ने गाजा अस्पताल में मंगलवार को हुए विस्फोट के लिए इजराइल को दोषी ठहराया है, जिसमें सैंकड़ों फिलिस्तीनी मारे गए. उन्होंने कहा कि यह 'मानवता के लिए शर्म की बात" थी. 

अस्पताल विस्फोट में बाइडेन की इजरायल को क्लीन चिट
इजरायल और हमास, अस्पताल विस्फोट के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. हालांकि बाइडेन ने इस मामले में इजरायल को क्लीन चिट दे दी है. तेल अवीव में बाइडन ने एक बैठक के दौरान इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से कहा, ‘मैंने जो देखा है, उसके आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि यह काम आपने नहीं, बल्कि दूसरी टीम ने किया है. ‘ बता दें इस विस्फोट के बाद समूचे पश्चिम एशिया में प्रदर्शन भड़क गए हैं.

बाइडेन ने बाद में कहा कि अमेरिकी रक्षा विभाग ने उन्हें जो ‘डाटा दिखाया है’ उनका निष्कर्ष उस पर आधारित है. राष्ट्रपति ने नेतन्याहू से कहा कि वह अस्पताल में हुए विस्फोट की वजह से ‘बहुत दुखी और नाखुश हैं.’

दो राष्ट्र समाधान का समर्थन
बाइडेन ने कहा, 'हमें ऐसा रास्ता अपनाते रहना चाहिए ताकि इजराइल और फलस्तीनी लोग दोनों सम्मान और शांति से सुरक्षित रूप से रह सकें.' उन्होंने कहा, ‘मेरे लिए, इसका मतलब दो-राष्ट्र समाधान है.’

यएस राष्ट्रपति ने कहा कि हाल के हमलों ने उन्हें दो-राष्ट्र समाधान पर जोर देने के अपने प्रयासों में और भी अधिक दृढ़ बना दिया है. गौरतलब है कि दो-राष्ट्र का मतलब - इजरायल के साथ एक स्वतंत्र फलस्तीनी राष्ट्र होने से है. इसे लंबे समय से अस्थिर क्षेत्र में स्थायी शांति के लिए सर्वोत्तम समाधान के रूप में प्रस्तावित किया गया है.

बाइडेन ने की मिस्र के राष्ट्रपति से बात
इस बीच व्हाइट हाउस ने सूचना दी कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को अपने मिस्र के समकक्ष अब्देल फतह अल-सिसी से बात की और गाजा को मानवीय सहायता देने के मुद्दे पर चर्चा की.  दोनों राष्ट्रपतियों ने मानवीय सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र की अपील पर सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की.

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा, 'मध्य पूर्व में स्थिरता बनाए रखने, संघर्ष को बढ़ने से रोकने और क्षेत्र में स्थायी शांति स्थापित करने पर दोनों नेता सहमत हुए. दोनों ने संयुक्त राज्य अमेरिका और मिस्र के बीच स्थायी, रणनीतिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की.'

(एजेंसी- इनपुट के साथ)

Trending news