Whittier City: इस 14 मंजिला बिल्डिंग में रहते हैं पूरे शहर के लोग, 'कमाल तकनीक' से निकाला जुगाड़
Advertisement
trendingNow11418638

Whittier City: इस 14 मंजिला बिल्डिंग में रहते हैं पूरे शहर के लोग, 'कमाल तकनीक' से निकाला जुगाड़

Alaska Building Rent: व्हिट्टिअर (Whittier) को अमेरिका (US) का अजीबोगरीब शहर कहा जाता है. यहां पूरे शहर के लोग एक ही बिल्डिंग में रहते हैं.

व्हिट्टिअर शहर में पूरे शहर के लोग 14 मंजिला बिल्डिंग में एक साथ रहते हैं.

Whittier Alaska Building: अमेरिका (US) के अलास्का (Alaska) में एक ऐसा अनोखा शहर बसा हुआ है जहां पूरे शहर के लोग 14 मंजिला एक बिल्डिंग में रहते हैं. इस बिल्डिंग में चर्च से लेकर पोस्ट ऑफिस तक सबकुछ है. सुनने में ये बात चौंकाने वाली लग सकती है, लेकिन ये सच है. अलास्का की ये 14 मंजिला बिल्डिंग पूरे शहर के निवासियों के लिए आशियाना है. बता दें कि ये बिल्डिंग अलास्का के व्हिट्टिअर शहर में स्थित है. व्हिट्टिअर, अलास्का के सबसे बड़े शहर Anchorage से करीब 93 किलोमीटर दूर है.

व्हिट्टिअर शहर के चारों ओर हैं बर्फ से ढके पहाड़

डेली स्टार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अलास्का के व्हिट्टिअर शहर के चारों ओर पहाड़ हैं, जो हमेशा बर्फ से ढके रहते हैं. इसको अलास्का का सबसे अजीब शहर कहा जाता है. इस बात पर यकीन करना तो मुश्किल है लेकिन सच में व्हिट्टिअर शहर के सभी लोग 14 मंजिल की एक इमारत में रहते हैं.

एक ही छत के नीचे हैं इतनी सुविधाएं

जान लें कि अलास्का के व्हिट्टिअर शहर में सिर्फ 272 लोग रहते हैं. जिस 14-मंजिला बिल्डिंग में ये सभी लोग रहते हैं उसमें चर्च, पोस्ट ऑफिस, मार्केट, क्लीनिक, पुलिस स्टेशन और वीडियो स्टोर सहित सभी सुविधाएं एक ही छत के नीचे हैं. अलास्का की आइसोलेट जगह में बसे होने और निवासियों की संख्या बहुत कम होने की वजह से यहां लगभग सभी सुविधाएं एक ही बिल्डिंग में हैं.

सुरंग के जरिए स्कूल से जुड़ी है बिल्डिंग

बता दें कि व्हिट्टिअर शहर की इस 14 मंजिला बिल्डिंग का नाम बेगिच टावर्स (Begich Towers) है. हालांकि, पहले इसको हॉज टावर्स (Hodge Towers) के नाम से जाना जाता था. इतना ही नहीं बेगिच टावर्स बिल्डिंग एक पहाड़ के किनारे खुदी हुई सुरंग के माध्यम से एक स्कूल से भी जुड़ा हुआ है.

व्हिट्टिअर शहर की रहने वाली ऐना ने बताया कि उन्हें यहां रहना बहुत अच्छा लगता है. लोग सोचते हैं कि ये अजीब है. लेकिन उन्हें व्हिट्टिअर पसंद है. उन्होंने कहा कि मैं व्हिट्टिअर शहर के लिए बस एक चीज कहना चाहती हूं कि ये जादू है.

गौरतलब है कि व्हिट्टिअर शहर मूल रूप से अमेरिकी सेना ने बसाया था. इसका इस्तेमाल द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान एक सैन्य बंदरगाह और रसद आधार के रूप में इस्तेमाल किया गया था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news