संयुक्त राष्ट्र से बोले नेतान्याहू- सऊदी अरब के साथ ऐतिहासिक करार की दहलीज पर इजराइल
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र से बोले नेतान्याहू- सऊदी अरब के साथ ऐतिहासिक करार की दहलीज पर इजराइल

Benjamin Netanyahu: अमेरिका एक ऐसा करार कराने के लिए प्रयासरत है जिसमें सऊदी अरब इजराइल के साथ अपना संबंध सामान्य बना लेगा और उसके बदले में उसे अमेरिका से एक रक्षा समझौता एवं असैन्य परमाणु कार्यक्रम के विकास में मदद मिलेगी तथा फलस्तीनी के निर्माण की ओर प्रगति होगी.

संयुक्त राष्ट्र से बोले नेतान्याहू- सऊदी अरब के साथ ऐतिहासिक करार की दहलीज पर इजराइल

Israel Saudi Arabia Relation: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि उनका देश सऊदी अरब के साथ शांति संधि की एतिहासिक उपलब्धि की ‘दहलीज’ पर है. नेतन्याहू ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘इजराइल और सऊदी अरब के बीच शांति से वाकई नये ‘पश्चिम एशिया’ का निर्माण होगा. अमेरिका एक ऐसा करार कराने के लिए प्रयासरत है जिसमें सऊदी अरब इजराइल के साथ अपना संबंध सामान्य बना लेगा और उसके बदले में उसे अमेरिका से एक रक्षा समझौता एवं असैन्य परमाणु कार्यक्रम के विकास में मदद मिलेगी तथा फलस्तीनी के निर्माण की ओर प्रगति होगी.

सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मन बिन सलमान ने इस सप्ताह फॉक्स न्यू के साथ साक्षात्कार में कहा था कि दोनों पक्ष करार के करीब पहुंच गए हैं. लेकिन ऐसे किसी भी करार की राह फलस्तीन बड़ी रूकावट होगी. इससे पहले भी इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आशा व्यक्त की थी कि इजराइल और सऊदी अरब के बीच राजनयिक संबंध स्थापित करने के लिए एक ऐतिहासिक सौदा पहुंच के भीतर हो सकता है.

फिलहाल नेतन्याहू की यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के इतर न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के बाद आई थी. बता दें कि दिसंबर 2022 में नेतन्याहू के कार्यालय में लौटने के बाद यह दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक थी. बाइडेन प्रशासन इजराइल और सऊदी अरब के बीच संबंधों को सामान्य बनाने के लिए एक समझौते पर काम कर रहा है.

नेतन्याहू ने बााइडेन से कहा कि हम इजराइल और सऊदी अरब के बीच एक ऐतिहासिक शांति स्थापित कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह की शांति अरब-इजरायल संघर्ष के अंत को आगे बढ़ाने, इस्लामी दुनिया और यहूदी राज्य के बीच सुलह हासिल करने और इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच वास्तविक शांति को आगे बढ़ाने में काफी मदद करेगी. इनपुट-एजेंसी

Trending news