Benjamin Netanyahu Wins Election: फिर पीएम मोदी के बेस्ट फ्रेंड के हाथों में इजरायल की सत्ता, यायर लापिड ने मानी हार
Advertisement

Benjamin Netanyahu Wins Election: फिर पीएम मोदी के बेस्ट फ्रेंड के हाथों में इजरायल की सत्ता, यायर लापिड ने मानी हार

Israel Elections: इजराइल की सत्ता एक बार फिर बेंजामिन नेतन्याहू के हाथों में आ गई है. प्रधानमंत्री याइर लापिड ने हार स्वीकार करते हुए बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी. लापिड ने सभी विभागों को सत्ता के व्यवस्थित हस्तांतरण की तैयारी करने का निर्देश भी दिया है. 

Benjamin Netanyahu Wins Election: फिर पीएम मोदी के बेस्ट फ्रेंड के हाथों में इजरायल की सत्ता, यायर लापिड ने मानी हार

World News: इजराइल की सत्ता एक बार फिर बेंजामिन नेतन्याहू के हाथों में आ गई है. प्रधानमंत्री याइर लापिड ने हार स्वीकार करते हुए बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी. लापिड ने सभी विभागों को सत्ता के व्यवस्थित हस्तांतरण की तैयारी करने का निर्देश भी दिया है. नेतन्याहू की अगुआई वाले दक्षिणपंथी गुट ने 120-सदस्यीय संसद में 64 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया. लापिड ने नेतन्याहू से कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय के सभी विभागों को सत्ता के व्यवस्थित हस्तांतरण की तैयारी करने के निर्देश दिये हैं. नेतन्याहू की जीत पर पीएम मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा- बधाई हो मेरे दोस्त.

लापिड ने ट्वीट किया, "इजराइल की संकल्पना किसी भी राजनीतिक विचार से ऊपर है. मैं नेतन्याहू को इजराइल और यहां के लोगों के लिए शुभकामनाएं देता हूं." इजराइल के लोगों ने देश में राजनीतिक गतिरोध को तोड़ने के लिए मंगलवार को चार साल में अभूतपूर्व पांचवीं बार मतदान किया. केंद्रीय निर्वाचन समिति के ताजा आंकड़ों के अनुसार, नेतन्याहू की लिकुड पार्टी को 31 सीट, प्रधानमंत्री याइर लापिड की येश अतीद को 24, रिलीजियस जियोनिज़्म को 14, नेशनल यूनिटी को 12, शास को 11 और यूनाइटेड टोरा जुदाइस्म को आठ सीटें हासिल होंगी.

इजराइल में वर्षों तक नेतन्याहू राजनीतिक रूप से अजेय प्रतीत हो रहे थे, लेकिन 2021 में पार्टियों के एक अभूतपूर्व गठबंधन द्वारा सत्ता से बाहर किए जाने के बाद उन्हें एक करारा झटका लगा था. इस गठबंधन का एकमात्र लक्ष्य उन्हें सत्ता से बाहर करना था.

इजराइल में 2019 में 73 वर्षीय नेतन्याहू पर रिश्वतखोरी, धोखाधड़ी एवं विश्वासघात के आरोप लगने के बाद से राजनीतिक गतिरोध चला आ रहा है. नेतन्याहू इजराइल के सर्वाधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे हैं, जिन्होंने लगातार 12 वर्षों तक और कुल मिलाकर 15 साल तक देश पर शासन किया. उन्हें पिछले साल सत्ता से हटना पड़ा था. उनके और पीएम नरेंद्र मोदी की गहरी दोस्ती से हर कोई वाकिफ है.

(इनपुट-पीटीआई)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news