Ayman al Zawahiri Killed: परिवार से मिलने के लिए जवाहिरी ने काबुल में ली थी शरण, रात के अंधेरे में अमेरिका ने ऐसे किया 'The End'
Advertisement
trendingNow11284322

Ayman al Zawahiri Killed: परिवार से मिलने के लिए जवाहिरी ने काबुल में ली थी शरण, रात के अंधेरे में अमेरिका ने ऐसे किया 'The End'

Ayman al Zawahiri News: अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया कि जवाहिरी 31 जुलाई को काबुल में एक एयर स्ट्राइक में मार गिराया गया. जवाहिरी का मारा जाना अल कायदा के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि 11 साल पहले ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा की कमान उसी के पास थी. 

Ayman al Zawahiri Killed: परिवार से मिलने के लिए जवाहिरी ने काबुल में ली थी शरण, रात के अंधेरे में अमेरिका ने ऐसे किया 'The End'

How Al Zawahiri killed: अमेरिका ने आतंकवादी संगठन अल कायदा के सरगना अल जवाहिरी को मार गिराया है. अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दावा किया कि जवाहिरी 31 जुलाई को काबुल में एक एयर स्ट्राइक में मार गिराया गया. जवाहिरी का मारा जाना अल कायदा के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि 11 साल पहले ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अल कायदा की कमान उसी के पास थी. 

परिवार से मिलने के लिए काबुल में था जवाहिरी

CNN के मुताबिक, जवाहिरी अपने परिवार से मिलने के लिए काबुल में शरण लिया हुआ था.  जो बाइडेन ने कहा, दो हेलफायर मिसाइलों का इस्तेमाल करके अल कायदा प्रमुख को मार गिराया गया. ड्रोन स्ट्राइक 31 जुलाई रात 9:48 बजे की गई. जिस वक्त काबुल में ड्रोन स्ट्राइक की गई उस दौरान कोई भी अमेरिकी कर्मी जमीन पर नहीं था. 

तालिबान के वरिष्ठ नेता क्षेत्र में जवाहिरी की मौजूदगी के बारे में जानते थे. अमेरिका के एक अधिकारी ने कहा, जवाहिरी के परिवार, उसकी बेटी और उसके बच्चों सहित को निशाना नहीं बनाया गया और वे अप्रभावित रहे. अमेरिका ने स्ट्राइक से पहले तालिबान अधिकारियों को सतर्क नहीं किया. 

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा, 31 जुलाई को काबुल शहर के शेरपुर इलाके में एक रिहायशी मकान पर हवाई हमला किया गया. उन्होंने कहा, पहले घटना स्पष्ट नहीं थी, लेकिन इस्लामिक अमीरात की सुरक्षा और खुफिया सेवाओं ने घटना की जांच की और शुरुआती निष्कर्षों ने निर्धारित किया कि हमला एक अमेरिकी ड्रोन द्वारा किया गया था.  मुजाहिद ने कहा कि हम इस हमले की कड़ी निंदा करते हैं और इसे अंतरराष्ट्रीय सिद्धांतों और दोहा समझौते का स्पष्ट उल्लंघन बताते हैं.

भारत को दी थी धमकी

जवाहिरी अमेरिका के साथ भारत के लिए भी खतरा था. साल 2014 में जवाहिरी ने AQIS के गठन की घोषणा की थी. भारत में जन्मे आसिम उमर को इसका प्रमुख बनाया गया था. इसका मकसद भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, म्यांमार और बांग्लादेश की सरकारों के खिलाफ जेहाद करना है. एक वीडियो मेसेज में जवाहिरी ने 'कश्‍मीर में मुजाहिद्दीनों' से कहा था कि वे भारतीय सेना और सरकार पर निरंतर हमले करते रहें. यह मेसेज अलकायदा के मीडिया विंग अल शबाब ने जारी किया था. जवाहिरी ने यह भी बताया था कि किस तरह से पाकिस्‍तान कश्‍मीर में सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news