हर 1000 में यहां पैदा होते हैं 158 जुड़वां, दुनिया की कहलाता है ट्विन कैपिटल
Advertisement

हर 1000 में यहां पैदा होते हैं 158 जुड़वां, दुनिया की कहलाता है ट्विन कैपिटल

Twin Capital Of The World: बताया जाता है कि इस शहर में जन्मे हर 1000 बच्चों में 158 पैदाइशें जुड़वां लोगों की होती है. हर साल यहां ट्विन्स फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. जिसमें 1000 से भी अधिक जुड़वां जोड़े-जोड़ियां शामिल होते हैं.

हर 1000 में यहां पैदा होते हैं 158 जुड़वां, दुनिया की कहलाता है ट्विन कैपिटल

Nigeria News: दुनिया का हर शहर कोई न कोई विशेषता रखता है लेकिन आज हम जिस शहर के बारे में आपको बताएंगे वह इतना खास है कि इसके बारे में जानकार कोई भी हैरान रह जाएगा. अगर आप इस शहर में किसी से मिलने जाएं तो हो सकता है आप उस से मुलाकात के बाद जैसे ही घर से बाहर निकलें तो आपको वो बाहर खड़ा दिख जाए. अगर आप कुछ कन्फ्यूज हो रहे हैं तो बता दें कि यह शहर दुनिया भर में जुड़वां  लोगों के शहर के रूप मशहूर है.

नाइजीरिया के Igbo-Ora शहर की आबादी 2 लाख 78 हजार है. यह गांव नाइजीरिया की राजधानी लागोस से करीब 80 किलोमीटर दूर स्थित है.

दुनिया का ट्विन कैपिटल
यह शहर दुनिया की ‘ट्विन कैपिटल’ कहलाता है क्योंकि यहां की जुड़वां  लोगों की अच्छी खासी आबादी है. बताया जाता है कि यहां जन्मे हर 1000 बच्चों में 158 पैदाइशें जुड़वां लोगों की होती है. हर साल यहां ट्विन्स फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. जिसमें 1000 से भी अधिक जुड़वां जोड़े-जोड़ियां शामिल होते हैं.

क्या है जुड़वां  लोगों की बड़ी आबादी का रहस्य
अब बड़ा सवाल यह है कि इस गांव में इतने जुड़वां  बच्चें क्यों पैदा होते हैं. इसे लेकर अलग राय और दावे सामने आते रहते हैं. एक अध्ययन ये बताता है कि इस इलाके की महिलाओं की खान-पान की आदतों के कारण यहां जुड़वां  बच्चों का जन्म अधिक होता है.  वहीं एक स्टडी में यह दावा किया कि यहां की महिलाओं के शरीर में पाया जाने वाला एक खास केमिकल इसकी वजह हो सकता है. यह रसायन यहां के मिलने वाले फलों के छिलके में पाया जाता है. हालांकि आहार सेवन और जुड़वां  बच्चों के जन्म के बीच कोई सीधा संबंध वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हो पाया है.

हांलांकि यह इकलौती ऐसी जगह नहीं है जो जुड़वां  लोगों की ज्यादा आबादी होने की वजह से चर्चित है. ब्राजील का कैंडिडो गोडोई और भारत में केरल का एक गांव है कोदिन्ही भी जुड़वां  लोगों की ज्यादा संख्या के वजह से मशहूर है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news