Weight Management: बड़े नहीं छोट-छोटे बदलावों से कम होता है वजन, क्या कहती है नई रिसर्च
Advertisement
trendingNow11536893

Weight Management: बड़े नहीं छोट-छोटे बदलावों से कम होता है वजन, क्या कहती है नई रिसर्च

Weight Loss Strategy: वजन कंट्रोल करने में एक रणनीति जो बेहतर काम कर सकती है वह है ‘छोटे बदलाव करने का दृष्टिकोण’. यह इस समझ के साथ शुरू होता है कि लंबी दौड़ के लिए, छोटी शुरुआत करना सबसे अच्छा हो सकता है.

Weight Management: बड़े नहीं छोट-छोटे बदलावों से कम होता है वजन, क्या कहती है नई रिसर्च

Weight Loss Tips: नया साल शुरू हो चुका है कि और वजन कम करना न्यू ईयर के सबसे लोकप्रिय संकल्पों में से एक है. हालांकि वजन कम करना कोई आसान काम नहीं है फिर भी आधिकांश लोग इसमें सफल नहीं हो पाते हैं.

वजन कंट्रोल करने में एक रणनीति जो बेहतर काम कर सकती है वह है ‘छोटे बदलाव करने का दृष्टिकोण’. यह इस समझ के साथ शुरू होता है कि लंबी दौड़ के लिए, छोटी शुरुआत करना सबसे अच्छा हो सकता है.

बड़े बदलावों को बनाए रखना कठिन हो सकता है
वजन कम करने में जुटे अधिकांश लोग इस कोशिश की शुरुआत अपना खाने या शारीरिक गतिविधि की आदतों में बड़े बदलाव करके करते हैं. लेकिन बड़े बदलावों को समय के साथ बनाए रखना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उन्हें उच्च स्तर की प्रेरणा की आवश्यकता होती है और प्रेरणा स्वाभाविक रूप से बढ़ती और कम होती है.

इसमें कोई हैरान की कोई बात नहीं है कि जीवन शैली में इन बड़े बदलावों को बनाए रखना कठिन हो सकता है. यहीं पर छोटे बदलाव उपयोग साबित हो सकते हैं.

छोटे बदलाव की रणनीति
छोटे बदलावों वाली रणनीति में लोगों को अपने भोजन में कैलोरी की मात्रा 100-200 तक कम करनी चाहिए और/या प्रतिदिन केवल 100-200 अतिरिक्त कैलोरी जलानी चाहिए. इसका मतलब सिर्फ एक या दो चॉकलेट/बिस्कुट कम खाना या हर दिन 10-20 मिनट अतिरिक्त चलना हो सकता है.

साफ है कि रोज 100-200 कैलोरी कम खाने या 100-200 कैलोरी अधिक जलाने के लिए किसी बड़ बदलाव की जरुरत नहीं है.

दैनिक जीवन में शामिल करना आसान
छोटे बदलाव आसानी से दैनिक जीवन में शामिल हो सकते है. बड़े परिवर्तनों के लिए  नॉर्मल रूटीन के बाहर अतिरिक्त समय और प्रयास की जरुरत रहती है.

 

शोध से पता चलता है कि जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो अपनी सामान्य आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करना अधिक प्रभावी हो सकता है. छोटे परिवर्तन करते समय हमारे असफल होने की संभावना भी कम होती है, जो हमें समय के साथ बड़े परिवर्तन करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

शोध के अनुसार, लोगों को अपना वजन मैनेज करने में मदद करने के लिए छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण वास्तव में एक प्रभावी रणनीति हो सकती है.

क्या कहता है शोध
इस अध्ययन ने 21 परीक्षणों के परिणामों को संयोजित किया जिसमें वजन मैनेजमेंट के लिए छोटे परिवर्तन दृष्टिकोण का उपयोग किया गया.

यह पाया गया कि जनकरल वेट मैनेजमेंट की सलाह पर अमल करने वाले लोगों की तुलना में 14 महीने की अवधि में इस दृष्टिकोण का पालन करने वाले वयस्कों का लगभग एक किलोग्राम वजन कम बढ़ा.

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुझाव देता है कि प्रत्येक वर्ष वयस्क आबादी में वर्तमान में देखे जाने वाले 0.5 किग्रा से 1.0 किग्रा वजन बढ़ने से रोकने के लिए एक छोटे से परिवर्तन के दृष्टिकोण का उपयोग किया जा सकता है, जो समय के साथ अधिक वजन और मोटापे के विकास में योगदान कर सकता है. यह समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता होगी कि क्या एक छोटा परिवर्तन दृष्टिकोण अधिक प्रभावी दीर्घकालिक वजन बढ़ाने की रोकथाम और संभावित वजन घटाने की रणनीति हो सकता है.

(इनपुट - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news