Signs Of Weak Bones: हड्डियां कमजोर होने पर मिलते हैं ये 5 संकेत, भूलकर भी ना करें इन्हें इग्नोर
Advertisement
trendingNow11638472

Signs Of Weak Bones: हड्डियां कमजोर होने पर मिलते हैं ये 5 संकेत, भूलकर भी ना करें इन्हें इग्नोर

Weak Bones: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हड्डियों के विकास की तुलना में हड्डियों का नुकसान अधिक तेजी से हो सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं.

Signs Of Weak Bones: हड्डियां कमजोर होने पर मिलते हैं ये 5 संकेत, भूलकर भी ना करें इन्हें इग्नोर

Weak Bones: एक एक्टिव और हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए मजबूत हड्डियां आवश्यकता होती है. हड्डियां न केवल हमारे शरीर के लिए संरचनात्मक सपोर्ट प्रदान करती हैं, बल्कि वे हमारे महत्वपूर्ण अंगों की रक्षा भी करती हैं. हड्डियां जीवित टिशू से बनी होती हैं जो लगातार टूटती रहती हैं और हड्डी रीमॉडलिंग नामक प्रक्रिया में फिर से बनती हैं. जब हम युवा होते हैं, तो हमारा शरीर हड्डियों को तोड़ने की तुलना में तेजी से बनाता है, जिससे हड्डियों के डेंसिटी में वृद्धि होती है. हालांकि, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हड्डियों के विकास की तुलना में हड्डियों का नुकसान अधिक तेजी से हो सकता है, जिससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. हड्डियां कमजोर होने पर हमें 5 तरह के संकेत मिलते हैं. आइए जानते हैं क्या?

पीठ दर्द: अगर आपकी पीठ या गर्दन में लगातार दर्द हो रहा है, तो यह कमजोर हड्डियों का संकेत हो सकता है. यह दर्द कमजोर हड्डियों के कारण रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर या दबाव के कारण हो सकता है.

बार-बार फ्रैक्चर: कमजोर हड्डियों वाले लोगों में फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक होती है, यहां तक कि मामूली गिरने या दुर्घटनाओं से भी. यदि आपको अतीत में फ्रैक्चर हुआ है या बार-बार फ्रैक्चर का अनुभव होता है, तो यह कमजोर हड्डियों का संकेत हो सकता है.

कम हाइट: जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी हड्डियों की डेंसिटी कम होने लगती है और वे कमजोर हो जाती हैं. इसके परिणामस्वरूप ऊंचाई कम हो सकती है क्योंकि आपकी रीढ़ की हड्डियां सिकुड़ने लगती हैं. यदि आप अपनी ऊंचाई में महत्वपूर्ण कमी देखते हैं, तो यह कमजोर हड्डियों का संकेत हो सकता है.

भंगुर नाखून: कमजोर हड्डियां भी आपके नाखूनों को भंगुर बना सकती हैं और वो आसानी से टूट सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जो पोषक तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत रखते हैं वही आपके नाखूनों को भी स्वस्थ रखते हैं.

खराब पोस्चर: कमजोर हड्डियां आपके पोस्चर में बदलाव ला सकती हैं क्योंकि आपकी रीढ़ संकुचित हो जाती है. इससे झुकी हुई या झुकी हुई मुद्रा बन सकती है, जो कमजोर हड्डियों का संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news