Water Fasting Technique: वजन घटाने की ये टेक्निक उड़ा देगी आपके होश, सिर्फ खाना ही नहीं पानी से भी होता है वेट लॉस, जानें वाटर फास्टिंग के बारे में
Advertisement

Water Fasting Technique: वजन घटाने की ये टेक्निक उड़ा देगी आपके होश, सिर्फ खाना ही नहीं पानी से भी होता है वेट लॉस, जानें वाटर फास्टिंग के बारे में

Weight Loss: वजन घटाने के लिए अधिकतर लोग एक खास तरह की डाइट फॉलो करता हैं लेकिन आज हम आपको वॉटर फास्टिंग की टेक्निक के बारे में बताने वाले हैं जिसमें पानी पीकर वेट लॉस किया जाता है.

फाइल फोटो

Water Fasting Benefits: वेट लॉस कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए लोग तरह-तरह की डाइट और एक्सरसाइज फॉलो करते हैं. ज्यादातर लोग आजकल हेल्दी खाने की बजाए फास्ट फूड खाना प्रिफर करते हैं जिसकी वजह से उनका वजह बढ़ जाता है.आजकल लोग वेट लॉस करने के लिए फास्टिंग की टेक्निक भी अपना रहे हैं. इसे इंटिमेट फास्टिंग कहते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के लिए वाटर फास्टिंग भी किया जाता है. आजकल वाटर फास्टिंग काफी पॉपुलर हो रहा है. आज हम आपको वाटर फास्टिंग करने का तरीका और उसके फायदों के बारे में बताने वाले हैं.

वाटर फास्टिंग के फायदे

वाटर फास्टिंग करने से ना सिर्फ वजन घटाने में मदद मिलती है बल्कि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वाटर फास्टिंग से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी सहयोग करता है. वाटर फास्टिंग का कोई हार्ड एंड फास्ट रूल नहीं है. इसे 24 घंटे तक किया जा सकता है. एक बार जब आप रूटीन बना लें तो उसके बाद आप हफ्ते में 2 से 3 दिन वॉटर फास्टिंग कर सकते हैं. 

ऐसे शुरू करें वाटर फास्टिंग
अगर पहली बार वेट लॉस के लिए वाटर फास्टिंग की टेक्निक को अपना रहे हैं तो उसे शुरू करने के 2 से 3 दिन पहले से कम खाकर बॉडी को तैयार करें. आप दिन में पूरी मील एक बार ना खाएं बल्कि उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में  खाएं. आप अगर 24 घंटे से लेकर 72 घंटे तक वाटर फास्ट कर रहे हैं तो आपको सिर्फ पानी ही पीना है उसके अलावा और कुछ भी नहीं.

इन लोगों को नहीं करनी चाहिए वाटर फास्टिंग
जिन लोगों की उम्र 18 साल से कम है उन्हें वाटर फास्टिंग नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा जो लोग 60 या 70 साल से ऊपर हैं उन्हें भी वॉटर फास्टिंग नहीं करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाएं या फिर वो महिलाएं जो छोटे बच्चों को स्तनपान करा रही हैं उन्हें भी वेट लॉस के लिए वाटर फास्टिंग नहीं करनी चाहिए. डायबिटीज, कैंसर या फिर किसी अन्य बीमारी से पीड़ित लोगों को भी वाटर फास्टिंग न करने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news