Vitamin B12 Deficiency: शरीर न होने दें विटामिन बी12 की कमी, वरना इन 4 नुकसान के लिए हो जाएं तैयार
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: शरीर न होने दें विटामिन बी12 की कमी, वरना इन 4 नुकसान के लिए हो जाएं तैयार

Why Vitamin B12 Is Important For Health: विटामिन बी-12 की अहमियत हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा है, क्योंकि अगर इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो बॉडी को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

Vitamin B12 Deficiency: शरीर न होने दें विटामिन बी12 की कमी, वरना इन 4 नुकसान के लिए हो जाएं तैयार

Importance of Vitamin B12: वैसे तो हमारे शरीर के लिए हर न्यूट्रिएंट्स की अपनी अहमियत है, लेकिन अगर विटामिन बी-12 कमी हो जाए तो सेहत को कई तरह से नुकसान उठाना सकता है. ऐसे में कई खतरनाक बीमारियों का खतरा पैदा होता है, खासकर नर्वस सिस्टम और ब्रेन पर काफी बुरा असर पड़ता है. सबसे पहले आपको ये पता लगाना है कि इसके लक्षण क्या है. आइए जानते हैं कि विटामिन बी12 की कमी से शरीर को क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. 

विटामिन बी12 की कमी को ऐसे पहचानें 

1. सिरदर्द
2. सांस फूल जाना
3. भूख की कमी
4. डिप्रेशन, कमजोरी और थकावट
5. आंखो की रोशनी कम होना
6. जीभ में दाने या फिर लाल होना
7.  स्किन का पीला पड़ जाना
8. मुंह में छाले 

विटामिन बी12 की कमी से होने वाली बीमारियां

1. एनीमिया
एनिमिया में शरीर में खून की कमी होने लगती है, ऐसे में विटामिन बी-12 वाले भोजन का सेवन करना काफी जरूरी हो जाता है. इस न्यूट्रिएंट की मदद से रेल ब्लड सेल्स बनने लगते हैं. अगर ये पोषक तत्व कम हो जाए तो हीमोग्लोन में भी गिरावट आ जाती है.

2. पेट की बीमीरियां
अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो पेट से जुड़ी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, जिसमें क्रॉन डिजीज, कब्ज, गैस आदि समस्याएं शामिल हैं. इसलिए आपको वैसे फूड खाने चाहिए जिसमें ये न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में हो.

3. स्किन इंफेक्शन
विटामिन बी12 की कमी के कारण आपको स्किन डिजीज का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जख्म बढ़ने में देरी, नाखून में परेशानी, बालों का झड़ना शामिल है. इस पोषक तत्व की कमी से त्वचा में संक्रमण का खतरा भी ज्यादा हो जाता है.

4. दूसरी परेशानियां
विटामिन बी12 की कमी से होने वाली बीमारियों की लिस्ट काफी लंबी है, इसमें कमजोरी, चिड़चिड़ापन, थकान, पैरों में जकड़न, नर्व सिस्टम को नुकसान, मेंटल डिजीज, प्रेगनेंसी में परेशानी और हड्डियों में दर्द शामिल हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news