Tomato Side Effects: टमाटर खाने से पहले जान लें नुकसान, बन सकता है इन बीमारियों की वजह
Advertisement

Tomato Side Effects: टमाटर खाने से पहले जान लें नुकसान, बन सकता है इन बीमारियों की वजह

Health Tips: टमाटर खाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसे खाने से कई बीमारियों का खतरा हो सकता है. आइए जानते हैं कि टमाटर क्यों नहीं खाना चाहिए. 

Tomato Side Effects: टमाटर खाने से पहले जान लें नुकसान, बन सकता है इन बीमारियों की वजह

Side Effects Of Tomato: खट्टा और लाल टमाटर हर चीज का स्वाद बढ़ा देता है. सलाद हो या फिर सब्जी हर तरह की डिश बनाने में टमाटरा इस्तेमाल किया जाता है. टमाटर कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस और कई विटामिन्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. लेकिन यही टमाटर कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. टमाटर में मौजूद गुण सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि टमाटर का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए. 

पाचन में गड़बड़

टमाटर में मौजूद साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाचन के लिए नुकसानदायक होता है. इसे खाने की वजह से डायरिया हो सकता है. ये गैस और एसिडिटी की वजह भी बन सकता है. ये पेट दर्द की वजह भी बन सकता है. इसलिए पाचन से जुड़ी दिक्कत होने पर टमाटर खाने से बचना चाहिए. 

पथरी की वजह

टमाटर में ऑक्जालेट नाक पदार्थ मौजूद होता है जो पथरी की वजह बनता है. ज्यादा टमाटर खाने की वजह से किडनी की परेशानी हो सकती है. कम पानी पीने वालो को ऐसी दिक्कत होने के चांस ज्यादा रहते हैं. किडनी स्टोन होने पर टमाटर खाने से बचना चाहिए. 

स्किन के लिए खतरनाक 

टमाटर का इस्तेमाल स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में किया जाता है. ये चेहरे को ग्लोइंग बनाता है. लेकिन इसमें मौजूद लाइकोपीन की वजह से त्वचा बेरंग हो सकती है. ये स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है.

जोड़ों में दर्द

जोड़ों के दर्द में टमाटर खाने से नुकसान हो सकता है. इसमें सोलेनिन मौजूद होता है जो जोड़ों के दर्द और सूजन को बढ़ा सकता है. जोड़ों में दर्द होने पर टमाटर खाने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news