Liver Damage: पैरों में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट! लिवर खराब होने का है संकेत
Advertisement

Liver Damage: पैरों में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट! लिवर खराब होने का है संकेत

Liver Failure Signs: लिवर शरीर का जरूरी अंग है. इसके बिना शरीर की कई जरूरी क्रियाओं का होना नामुमकिन है. गलत चीजों के सेवन की वजह से लिवर डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. लिवर डैमेज होने पर पैरों में कुछ संकेत दिखायी देते हैं.

Liver Damage: पैरों में दिखें ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट! लिवर खराब होने का है संकेत

Liver Damage Symptoms: लिवर शरीर की कई जरूरी क्रियाओं को पूरा करने का काम करता है. इसमें कई सारे जूस का प्रोडक्शन होता है जो पाचन, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल और शुगर कंट्रोल जैसे कई जरूरी कामों में मदद करते हैं. अगर लिवर ठीक तरीके काम न करे तो शरीर को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ये कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. लिवर डैमेज होने पर शरीर में कई संकेत दिखायी देते हैं. हमारे पैरों में भी लिवर डैमेज के लक्षण दिखायी देते हैं. वक्त पर इन संकेतों की पहचान कर लिवर को फेल होने से बचा सकते हैं. 

सूजन का परेशानी 

पैरों में सूजन के कई कारण हो सकते हैं. ये लिवर डैमेज होने का संकेत भी हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है तो शरीर के निचले हिस्से में कुछ पदार्थ जमा होने लगते हैं जिसकी वजह से पैरों में सूजन दिखायी देती है.

झनझनाहट और सुन्नपन

लिवर में हेपेटाइटिस सी या फिर एल्कोहॉलिक लिवर की परेशानी हो सकती है. इन बीमारियों में नसों को नुकसान पहुंचता है जिसकी वजह से पैरों में झनझनाहट और सुन्नपन की परेशानी हो सकती है. 

खुजली की दिक्कत 

लिवर डैमेज होने पर पैरों के तलवों में खुजली की परेशानी हो सकती है. दरअसल लिवर में खराबी होने की वजह से पित्त नलिकाएं ब्लॉक हो सकती हैं. इसकी वजह से बाइल जूस इकट्ठा हो सकता है और ये पैरों में खुजली की वजह बन सकता है. 

ये भी हैं लिवर डैमेज के संकेत

पैरों के अलावा भी शरीर के दूसरो अंगों में लिवर डैमेज होने के संकेत दिखायी देते हैं. पेट दर्द होना भी लिवर डैमेज होने का लक्षण हो सकता है. इसके अलावा मतली, जल्दी थकान होना, आंखों में पीलापन और स्किन परु खुजली होना भी लिवर डैमेज का संकेत हो सकता है.

ऐसे करें बचाव

शराब और धूम्रपान लिवर डैमेज की सबसे बड़ी वजह बनते हैं. अगर आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो ऐसी चीजों से दूर रहना चाहिए. इसके अलावा अपने वजन को कंट्रोल में रखें और खानपान का विशेष ध्यान रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news