Diabetes: इन मसालों को बना लें डाइट का हिस्सा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल
Advertisement

Diabetes: इन मसालों को बना लें डाइट का हिस्सा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

Blood Sugar: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है. हम कुछ मसालों को अपनी डाइट में शामिल कर शुगर को बढ़ने से रोक सकते हैं.

डायबिटीज कंट्रोल करने के नुस्खे

Diabetes Control Tips: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इस बीमारी को बिना दवाइयों के कंट्रोल कर पाना मुश्किल होता है. हम डाइट में छोटे-मोटे बदलाव कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. अगर शुगर के लेवल को कंट्रोल करना है तो हम किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारे घर में मौजूद कुछ मसालों को अगर डाइट का हिस्सा बना लें और रोजाना इनका सेवन करें तो शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

मेथी के बीज

मेथी के बीज डायबिटीज में बहुत फायदेमंद है. मेथी दाने फाइबर और एंटी डायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं. मेथी के बीजों के सेवन से शुगर कंट्रोल में रहती है. मेथी के दानों को भिगोकर उसका सेवन करना फायदेमंद होता है. इसका पाउडर बनाकर भी खाली पेट सेवन करना डायबिटीज में फायदेमंद है. 

काली मिर्च 

काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. काली मिर्च के पाउडर को हल्दी के साथ मिलाकर रख लें. खाने से एक घंटा पहले इस पाउडर का सेवन करें. शुगर कंट्रोल में रहेगी. 

दालचीनी

दालचीनी में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. डायबिटीज में दालचीनी फायदेमंद मानी जाती है. दालचीनी का काढ़ा शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. दालचीनी को हल्दी और मेथी दाना के साथ मिलाकर पाउडर बना सकते हैं. इस पाउडर को खाली पेट गरम पानी के साथ सेवन करना चाहिए. ये डायबिटीज में बहुत असरदार है. 

ऐसी हो डाइट

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि खाना तुरंत शरीर में जाकर ब्लड शुगर का लेवल बढ़ देता है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को खाने से बचना चाहिए. लो ग्लाइसीमिक इंडेक्स, हाई फाइबर, प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news