High Heels वाले फुटवियर पहनना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

High Heels वाले फुटवियर पहनना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये नुकसान

Health Tips: हमारी छोटी-छोटी मिस्टेक्स बड़ी परेशानियों की वजह बन सकती हैं. हाई हील्स पहनने की वजह से भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं की ऊंची हील्स वाले फुटवियर पहनने से क्या नुकसान होते हैं. 

 

हाई हील्स वाले फुटवियर

High Heels Footwear Side Effects: आजकल हाई हील्स वाले फुटवियर्स पहनने का बड़ा चलन है. महिलाएं ऊंची हील्स वाले फुटवियर पहने बिना शायद ही किसी पार्टी में जाना पसंद करती होंगी. ज्यादातर महिलाएं और लड़कियां डेली ऑफिस जाना हो या फिर कॉलेज, हाई हील्स के बिना कदम रखना पसंद नहीं करती हैं. ऐसे फुटवियर अंदर से कॉन्फीडेंस देते हैं. लेकिन अगर आप रोज-रोज हाई हील्स वाले फुटवियर पहनते हैं तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है. ऐसे फुटवियर पहनना भारी साबित हो सकता है.

पैरों में छाले होने का खतरा 

हाई हील्स पहनने की वजह से कई लोगों के पैरों में छाले पड़ने की परेशानी हो सकती है. हील्स भलें ही कितनी भी कंफर्टेबल हों, लेकिन इन्हें पहनने से पैरों में छाले पड़ सकते हैं,

कमर दर्द की परेशानी

हाई हील्स वाले फुटवियर रीढ़ की हड्डी पर जोर डालते हैं. हील्स पहनने से कमर पर जोर पड़ता है. इसकी वजह से पीठ और कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है. रोज-रोज हाई हील्स की वजह से बैक पैन की गंभीर परेशानी हो सकती है. 

हड्डियां टूटने का खतरा

हाई हील्स वाले फुटवियर पहनने की वजह से कमर और हिप्स की हड्डियों पर काफी जोर पड़ता है. हील्स पहनने से हड्डियां फ्रैक्टर होने का खतरा भी रहता है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो हील्स पहनने से दूरी रखना ही बेहतर है. 

तलवों में दर्द 

कई बार हमारे पैरों के तलवों में दर्द होता रहता है और हम वजह मालूम नहीं कर पाते हैं. इसलिए तरह-तरह के इलाज करवाने लगते हैं. अगर आपके तलवों में दर्द की परेशानी हो रही है तो ये हाई हील्स वाले फुटवियर पहनने की वजह से हो सकता है. 

घुटनों के दर्द की वजह

हील्स पहनने की वजह से घुटनों में दर्द की परेशानी हो सकती है. अगर आप रोज-रोज हील्स पहनते हैं तो इससे बचना चाहिए, वरना जोड़ों का दर्द गहरा सकता है.

Trending news