Mouth Freshner: तेज धूप से आने के बाद सौंफ और मिश्री खाकर पिएं पानी, सेहत को होंगे बेहतरीन फायदे
Advertisement
trendingNow11667326

Mouth Freshner: तेज धूप से आने के बाद सौंफ और मिश्री खाकर पिएं पानी, सेहत को होंगे बेहतरीन फायदे

Saunf-Mishri Benefits In Summers: गर्मियों में आपके मुंह और गले को ठंडा रखने के लिए माउथ फ्रेशनर के तौर पर आप सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. आज इस आर्टिकल में जानिए सौंफ और मिश्री खाने से सेहत को होने वाले अन्य कई फायदों के बारे में...

 

Mouth Freshner: तेज धूप से आने के बाद सौंफ और मिश्री खाकर पिएं पानी, सेहत को होंगे बेहतरीन फायदे

Saunf-Mishri Benefits In Summers: हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाले कई मसालों में से एक सौंफ खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है. लेकिन सौंफ केवल मसाले में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है. अक्सर आपने देखा होगा कि होटल, रेस्टोरेंट्स में खाने के बाद टेबल पर सौंफ और मिश्री रखी जाती है. क्या आप जानते हैं इसके पीछे आखिर क्या वजह है? आइये हम आपको बताते हैं. 

सौंफ और मिश्री दोनों ही हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. गर्मियों में खासकर इसका सेवन करना चाहिए. दरअसल, सौंफ एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर इस्तेमाल की जाती है. इसके साथ अगर मिश्री मिला दी जाए, तो ये सेहत के लिए बेस्ट हो जाता है. गर्मियों में तेज धूप से आने के बाद लोगों की तुरंत पानी पीने की आदत होती है. ऐसे में आप खाली पानी की जगह सौंफ और मिश्री खाकर पानी पी सकते हैं. एक तो इससे आपको धूप और गर्मी से राहत मिलेगी. साथ ही गले को ठंडक भी पहुंचेगी. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में खाने के बाद सौंफ और मिश्री खाने के फायदे...  

1. पेट की समस्याएं करें दूर-
अगर आप अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं की वजह से परेशान रहते हैं, तो उसके लिए भी सोच और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. एक चम्मच में बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर खाने से एसिडिटी, गैस समेत पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है.

2. आंखों के लिए फायदेमंद-
अगर आप अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो उसके लिए और मिश्री का सेवन फायदेमंद होग. दरअसल, इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. रोजाना एक चम्मच सौंफ में आधा चम्मच मिश्री मिलाकर खाने से या इसका पाउडर दूध के साथ लेने से आंखों से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं.

3. बेस्ट माउथ फ्रेशनर-
सौंफ और मिश्री आपकी ओरल हेल्थ के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं. अगर आप अक्सर मुंह की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं, तो सौंफ और मिश्री के सेवन से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. यह दोनों बैक्टीरिया को दूर कर मुंह का पीएच लेवल बनाए रखने में मदद करते हैं.

4. स्किन के लिए फायदेमंद-
सौंफ त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होती है. सौंफ के लगातार सेवन से आपकी स्किन में ग्लो आता है. गर्मियों में अगर आप खाने के बाद, दोपहर में या फिर रात में सोने से पहले सौंफ और मिश्री का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्किन में निखार आएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news