Health Tips: खाना बनाने में करें सेंधा नमक का इस्तेमाल, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11426264

Health Tips: खाना बनाने में करें सेंधा नमक का इस्तेमाल, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Best Salt For Health: सेंधा नमक में सोडियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक जैसे मिनरल्स और विटामिन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. ये हार्ट से लेकर पाचन तक कई बीमारियों में फायदेमंद हैं.

सेंधा नमक के फायदे

Rock Salt Health Benefits: नमक के बिना खाना अधूरा है. किसी भी मसालेदार चीज को कितने ही अच्छे तरीके से बना लें, लेकिन जब तक उसमें नमक न डालें तब तक वो डिश खाने के काबिल नहीं होती है. सादा नमक में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. नमक की वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कई दिक्कतों की वजह बनती है. इससे ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां हो सकती हैं. वहीं अगर सेंधा नमक की बात करे तो ये सादा नमक के ठीक विपरीत है. सेंधा नमक में मौजूद गुण कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने की वजह से सेहत को कई फायदे होते हैं.
 

पाचन बनाए दुरुस्त

सेंधा नमक पाचन की परेशानियों को दूर करता है. मिनरल और विटामिन्स से भरपूर सेंधा नमक पेट को साफ करने का काम करता है,  इसका इस्तेमाल पाचन ठीक करने के लिए कई दवाओं और पाउडरों को बनाने में किया जाता है. दही में सेंधा नमक डालकर पीने से पेट में बहुत ठंडक मिलती है. रोज के खाने में अगर सेंधा नमक डाला जाए तो पाचन की दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. 

मांसपेशियों और हड्डियों के लिए फायदेमंद

सेंधा नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने का काम करते हैं. सेंधा नमक के सेवन से मांसपेशियों में अकड़न और दर्द की परेशानी में राहत मिल सकती है. सेंधा नमक में विटामिन K  और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो  हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

गले की परेशानी दूर करे

सेंधा नमक में मौजूद औषधीय गुण गले की परेशानियों को दूर करते हैं. अगर गले में खराश की परेशानी हो तो सेंधा नमक को पानी में डालकर गरारे  करने से खराश दूर हो सकती है. सेंधा नमक को खाने में डालकर खाने से भी गले में दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. इसमें डिकॉन्गेस्टेंट गुण मौजूद होते हैं जो बंद नाक और खांसी की परेशानी को दूर करने का काम करते हैं.

हार्ट के लिए फायदेमंद

सेंधा नमक में पोटेशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. खाने में सादा नमक के बजाय सेंधा नमक का इस्तेमाल करना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news