Radish Leaves : मूली पत्तों में छुपा है सेहत का खजाना, बीमारियों से रखते हैं दूर; फायदे जानकर नहीं करेंगे फेंकने की भूल
Advertisement

Radish Leaves : मूली पत्तों में छुपा है सेहत का खजाना, बीमारियों से रखते हैं दूर; फायदे जानकर नहीं करेंगे फेंकने की भूल

Health Tips: मूली के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं. ये सेहत के लिए मूली वरदान है. मूली का सफेद भाग ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी बहुत गुणकारी है. आइए जानते हैं मूली के पत्तों के सेवन से क्या फायदे होते हैं.

मूली के पत्तों के फायदे

Radish Leaf Health Benefits: हम आमतौर पर मूली का सफेद हिस्सा तो खा लेते हैं, लेकिन इसकी पत्तियां फेंक देते हैं. मूली की पत्तियां (Radish Leaf) औषधीय गुणों से भरपूर हैं. इसके पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, फोलिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. मूली के पत्ते पोटैशियम, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, और आयरन जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं. मूली की पत्तियों के सेवन से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. मूली की पत्तियों से  सब्जी और पराठे जैसी कई डिशेज बनाकर खा सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

मूली के पत्ते एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. मूली के पत्तों को खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं. इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मौसमी बीमारियों से शरीर की रक्षा करता है. 

खून बढ़ाए

मूली के पत्ते आयरन से भरपूर होते हैं. अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो मूली के पत्तों का साग या सलाद बनाकर अपनी रोजाना की डाइट में शामिल कर सकते हैं. एनीमिया जैसी बीमारियों में मूली के पत्तों का सेवन फायदेमंद माना जाता है. 

वजन कम करे

मूली के पत्ते वजन कम करने में कारगर है. ये कम कैलोरी वाली सब्जी है. मूली के पत्ते खाने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. मूली के पत्तों के सेवन से तेजी से वजन घटता है. 

पाचन में फायदेमंद

मूली पाचन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसके पत्तों में भी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. इसके पत्तों के सेवन से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. ये भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद 

मूली के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इनमें सोडियम मौजूद होता है. लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए मूली के पत्ते खाना फायदेमंद होता है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news