Pre-diabetes: डायबिटीज होने से पहले शरीर इन संकेतों से करता है सावधान, ऐसे करें पहचान
Advertisement

Pre-diabetes: डायबिटीज होने से पहले शरीर इन संकेतों से करता है सावधान, ऐसे करें पहचान

Diabetes Symptoms: डायबिटीज से मिलने वाले संकेतों को अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो आप डायबिटीज के खतरे से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि प्री-डायबिटीज के क्या लक्षण होते हैं.

फाइल फोटो

Pre-diabetes symptoms: डायबिटीज होना एक आम बीमारी हो गई है. आजकल हर दूसरा इंसान इस बीमारी का शिकार है. डायबिटीज से पहले की स्टेज को प्री-डायबिटीज कहते हैं. ये स्टेज इंसान के लिए काफी खतरनाकर साबित हो सकती है. अगर सही समय पर प्री-डायबिटीज के लक्षण को पहचान लिया जाए तो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

क्या होता है प्री-डायबिटीज
प्री-डायबिटीज वो स्टेज है जब ब्लड में शुगर लेवल नार्मल लेवल से तो बढ़ जाता है पर डायबिटीज के लेवल तक नहीं पहुंचता है. जब शुगर लेवल प्री-डायबिटीज के स्टेज पर पहुंचता है तो बहुत सारे ऐसे बदलाव होते हैं जो कि सामान्य होते हैं. इसलिए प्री-डायबिटीज के लक्षणों के बारे में जल्दी पता नहीं लग पाता है. 

ये है प्री-डायबिटीज के लक्षण
प्री-डायबिटीज के काफी सामान्य लक्षण होते हैं. प्री-डायबिटीज में आपको  हाई ब्लड प्रेशर, चक्कर, उल्टी, पसीना, पैरों का सुन्न होना आदि जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. इसके अलावा प्री डायबिटीज स्टेज पर आपको अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहिए. वेट को अगर मेंटेन नहीं किया गया तो इससे आपको कैंसर, हाई बी.पी, दिल की समस्या, हार्ट स्ट्रोक आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ऐसे कम करें प्री-डायबिटीज के लक्षण 
प्री-डायबिटीज को कम करने के लिए आपको एक्सरसाइज को रोजाना अपने रूटीन का हिस्सा बनाना चाहिए. इसके अलावा आप रोज कम से कम 30 मिनट की वॉक करें. ऐसा करने से आपके शरीर का वजन भी मेंटेन रहेगा और बॉडी में फैट भी नहीं जमा होगा. अपनी डाइट में आपको हाई फाइबर फूड्स जैसे  गाजर, कैबेज, लेटस, रैस्बेरी आदि को शामिल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news