Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol Level: शरीर में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम कर देंगी ये चीजें, खाने में आज से ही करें शामिल

Tips to Reduce High Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ना शरीर के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा होने पर दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है और हार्ट अटैक, डायबिटीज, हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं. डॉक्टर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए दवाएं लेने की सलाह देते हैं. हालांकि, खानपान में कुछ बदलाव लाकर भी कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है.

 

1/5

खाने में ओट्स, चावल, फल, सेब, स्ट्रॉबेरी, मटर, अनाज को शामिल करने चाहिए. इनमें प्रचूर मात्रा में सोलिएबल फाइबर पाया जाता है. ये हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है.

2/5

धनिये के बीज का पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है. इसके लिए पानी में धनिया के बीज उबाल लें और रात भर ठंडा होने के लिए रख दें. सुबह इसको छानकर खाली पेट पीएं. ऐसा करने से लाभ होता है.

3/5

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. हल्दी को रोज सब्जियों में इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी वाला दूध भी ले सकते हैं. इससे भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलेगी.

4/5

अलसी के बीच कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित रखते हैं. इसके साथ ही धमनियों के सूजन को भी कम करते हैं. अलसी के बीज साबुत या पीसकर दूध के साथ पाउडर के रूप में लिया जा सकता है. रोजाना 30 ग्राम अलसी के बीच का सेवन जरूर करना चाहिए.

5/5

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. हर दिन कम से कम एक कप ग्रीन टी जरूर लेना चाहिए. इससे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़