Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीजों के बड़े काम आएगा नींबू, एक नहीं, पांच तरीके से कर सकते हैं इस्तेमाल

How To Use Lemon For Diabetes: नींबू एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम काफी ज्यादा करते हैं, ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  ये फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरा होता है, लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि नींबू की मदद से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल किया जा सकता है, जी हां ये डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण की तरह है. आइए जानते हैं कि नींबू को किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

भोजन से पहले नींबू

1/5
भोजन से पहले नींबू

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो हर बार भोजन से कुछ वक्त पहले नींबू का सेवन जरूर करें, इस एक ग्लास पानी और सेंधा नमक के साथ मिलाकर पी जाएं, इससे स्वास्थ्य लाभ होगा.

भोजन के साथ नींबू

2/5
भोजन के साथ नींबू

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने का एक कारगर उपाय ये भी है कि हम डेली मील के साथ नींबू का सेवन जरूर करें, लंच और डिनर के वक्त दाल, सब्जी, नॉनवेज आइटम्स या किसी भी तरह की करी के साथ नींबू के रस को मिला दें.

ड्रिंक के साथ नींबू

3/5
ड्रिंक के साथ नींबू

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो सुबह की शुरुआत से लेकर शाम के वक्त तक चाय का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो ब्लैक टी या ग्रीन टी में नींबू के रस को मिलाकर पीना चाहिए इससे अच्छी सेहत बरकरार रहेगी.

स्नैक्स के साथ नींबू

4/5
स्नैक्स के साथ नींबू

अगर आप मधुमेह के रोगी हैं तो स्नैक्स के साथ नींबू के रस को निचोड़कर खा सकते है, खासकर मूंगफली के साथ इसे मिलाना काफी फायदेमंद है, ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा.

सलाद के साथ नींबू

5/5
सलाद के साथ नींबू

डेली मील के वक्त हम अक्सर सलाद का सेवन जरूर करते हैं, बस इस बात का ख्याल रखें कि इनमें नींबू का रस जरूर मिला लें. नींबू में मौजूद पोटेशियम और विटामिंस डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुंचाते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़