Advertisement
photoDetails1hindi

Bloating: पेट फूलने की दिक्कत से मिल जाएगा छुटकारा, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स

Bloating Home Remedies: पेट फूलने की परेशानी तो कई लोगों को होती है. जरा भी कुछ ओवर खाया और पेट फूलने लगता है. इसकी वजह से पेट में भारीपन और दर्द होने लगता है. अगर आप पेट फूलने की परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ छोटे-छोटे नुस्खे बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इन टिप्स को फॉलो कर पेट फूलने की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है.

दही और पुदीना

1/5
दही और पुदीना

दही में डायजेस्टिव एंजाइम मौजूद होते हैं. इसमें पुदीना मिलाकर खाने से गैस और ब्लोटिंग की परेशानी नहीं होती है. दही को पुदीने के साथ मिलाकर खाने से पेट फूलने की परेशानी दूर हो जाती है. 

हींग का इस्तेमाल

2/5
हींग का इस्तेमाल

कुछ सब्जियों और दालों को खाने की वजह से गैस और पेट फूलने की परेशानी हो सकती है. इन दालों और सब्जियों में हींग मिलाकर खाना चाहिए. हींग पाचन के लिए फायदेमंद होती है. इसके सेवन से पेट फूलने की परेशनी नहीं होती है. 

कुछ देर टहलें

3/5
कुछ देर टहलें

ज्यादा बैठ रहने की वजह से भी पेट फूलने की परेशानी हो सकती है. कोशिश करें कि खाना खाने के बाद कुछ देर तक टहलें. चलने-फिरने से ब्लोटिंग में आराम मिल जाता है. 

खाना चबाना

4/5
खाना चबाना

अगर आप ठीक तरह से खाना नहीं चबाते हैं तो इसका पाचन ठीक तरह से नहीं हो पाता है और पेट फूलने की परेशानी हो सकती है. अच्छी तरह से खाना चबाने पाचन जल्दी होता है और पोषण अच्छे से मिलने लगता है. 

 

नींबू का रस

5/5
 नींबू का रस

नींबू में मौजूद पोषक तत्व खाने के पाचन में मदद करते हैं. खाना खाने से करीब आधा घंटे पहले नींबू पानी पीने से पाचन अच्छी तरह से होता है. नींबू पानी पीने से पेट  का पीएच लेवल बैलेंस रहता है और ब्लोटिंग की परेशानी नहीं होती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़