Advertisement
photoDetails1mpcg

गुड़ वाली चाय के शौकीन सावधान! ठंडियों में दूध के साथ इस्तेमाल बेहद खतरनाक, जानें असर

jaggery in milk tea dangerous for health: ठंडियो में अगर आप भी गुड़ वाली चाय का शौक रखते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं. दूध की चाय में गुड़ डालकर सेवन करना काफी खतरनाक (doodh aur gud wali chai ke nuksan) हो सकता है. जानें क्या होगी समस्या और कैसे करें इस्तेमाल

1/6

दूध वाली चाय में गुड़ का सेवन

बहुत से लोग गुड़ की चाय या काढ़ा पीना पसंद करते हैं लेकिन, जानकारी के अभाव में लोग दूध की चाय में गुड़ का उपयोग कर लेते हैं. जो काफी खतरनाक (doodh aur gud wali chai ke nuksan) हो सकता है. इससे पाचन और पेट की समस्याएं हो सकती है. इसलिए आपको चाहिए की दूध वाली चाय में गुड़ का सेवन कतई न करें.

2/6

बदल जाती है ताशीर

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि शक्कर की जगह में गुड़ आपके लिए पायदेमंद होता है. इससे कई बीमारियों और समस्याओं का इलाज भी संभव है. इसके उलट सही मिश्रण का ज्ञान न होना शरीर के लिए नुकसादेय भी हो सकता है. गुड़ को आयुर्वेद में औषधिय गुणों की खदान माना जाता है. जानकारी के अभाव में दूध की चाय में भी गुड़ डाल देते हैं. ऐसा करने से दूध और गुड़ दोनों के ही औषधीय गुंण खत्म हो जाते हैं. क्योंकि दूध और गुड़ की तासीर अलग-अलग होती है.

3/6

क्या समस्या होगी?

इस तरह से गुड़ वाली चाय का सेवन करने से आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. इसमें पाचन शक्ति का कमजोर होना सबसे मुख्य है. इसके अलावा भी आपको गुड़ और दूध की चाय गैस, एसिडिटी जैसी पेट की अन्य समस्याओं का मरीज बना सकती है.

4/6

कैसे करें उपयोग?

अगर काढ़ा दूध वाला बनाते हैं तो इसमें आप गुड़ के स्थान पर मिश्री का उपयोग करें. अगर गुड़ का काढ़ा ही पीना है तो उसमें दूध का उपयोग न करें. अगर आप चाहें तो दूझ वाली चाय में लौंग, अदरक, दालचीनी, तुलसी उसके स्वाद के साथ उसके गुड़ों को बढ़ा देता है.

5/6

गुड़ का ऐसा सेवन लाभकारी

गुड़ कई समस्याओं के लिए लाभकारी होता है. इसके सही फायदों के लिए कुछ खास तरीके और समय होते हैं. जिन्हें बीपी की परेशानी वो गुड़ खाएं तो फायदा होता है. इसके साथ ही गुड़ से हीमोग्लोबिन लेबल भी बढ़ता है. खाली पेट गुड़ का सेवन करने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़िया होता है. इतना ही नहीं ये कब्ज खत्म करने के साथ ही आपके बॉडी को डिटॉक्स करता है.

6/6

Disclaimer:- गुड़ (jaggery) के बारे में जानकारी और घरेलू उपायों पर आधारित है. किसी भी तरह के उपाय का आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की चिकित्सकीय जिम्मेदारी नहीं लेता है. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मात्र उपलब्ध कराना है.