photoDetails1hindi

Heart Attack: सर्दियों में हार्ट अटैक से रहना है दूर? तो शुरू कर दें इन चीजों का सेवन

सर्दियों के दिनों में हार्ट अटैक के ज्यादा मामले सामने आते हैं. सर्दियों के दिनों में खून गाढ़ा हो जाता है. इन दिनों ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक से नहीं हो पाता है. खून गाढ़ा होने की वजह से कई बार हार्ट तक ठीक से तरह से ऑक्सीजन और ब्लड की आपूर्ति नहीं हो पाती है और हार्ट अटैक आ जाता है.

हल्दी

1/5
हल्दी

हल्दी नेचुरल ब्लड थिन्नर का काम करती है. इसमें करक्यूमिन नामक पोषक तत्व मौजूद होता है जो खून को पतला बनाता है. हल्दी के सेवन से खून नहीं जमता है. रोजाना गर्म दूध में हल्दी डालकर पीना फायदेमंद होता है. 

2/5

लहसुन में मौजूद गुण खून को पतला बनाने का काम करते हैं. सर्दियों में अगर हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे से बचना है तो लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए. लहसुन की कच्ची कलियां बहुत फायदेमंद हैं.

खट्टे फल

3/5
 खट्टे फल

फ्रूट तो सभी फायदेमंद है, लेकिन अगर हार्ट अटैक के खतरे से बचना है तो अंगूर, संतरे और बेरीज जैसे खट्टे फल खाना फायदेमंद होगा. ऐसे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. 

अदरक

4/5
अदरक

अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें सेलिसिलेट्स पाया जाता है, जो खून को पतला करने का काम करता है. सर्दियों में अगर इन गंभीर बीमारियों से बचना है तो अदरक का सेवन करना फायदेमंद होगा. 

दालचीनी

5/5
दालचीनी

दालचीनी में कॉमरिन मौजूद होता है. ये खून को पतला बनाता है. दालचीनी के सेवन से खून का गाढ़ापन दूर हो जाता है. दालचीनी का काढ़ा बनाकर पीना फायदेमंद होता है.  

photo-gallery