Advertisement
photoDetails1hindi

Tips To Keep Lungs Healthy: सर्दियों में फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं ये जूस, नहीं होगी सांस से जुड़ी परेशानी

How To Detox Your Lungs: सर्दियों के मौसम में फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं बढ़ने लगती हैं. ऐसे आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. वहीं अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं हैं तो आपको कुछ जूस को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन जूस का सेवन करके अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं?

1/5

हरी-पत्तेदार की सब्जियों का जूस सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आप पालक और मेथी जैसी सब्जियों का प्रयोग कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

2/5

चुकंदर और गाजर का जूस सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह फेफड़ों को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. साथ ही यह मैग्नीशियम और पोटेशिम जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. इसकी वजह से लंग्स फंक्शन को भी बेहतर बनाते हैं. 

 

3/5

सेब का जूस में फेफड़ों के लिए बहुत जरूरी है. यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता. यह विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स क्वेरसेटिन का भी अच्छा स्त्रोत है. जिसकी वजह से फेफड़ों को बोने वाले नुकसान को कम करने  काम करता है साथ ही फेफड़ों को डिटॉक्स करता है.

 

4/5

कद्दू के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो फेफड़ों को इन्फेक्शन से लड़ने और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसलिए अगर आपको सांस से जुड़ी कोई भी दिक्कत है तो आप रोजाना कद्दू का जूस पी सकते हैं.

 

5/5

टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यह सूजन दूर करने और सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं अगर आप टमाटर के जूस का सेवन करते हैं तो फेफड़ों के नुकसान को कम कर सकते हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़