Advertisement
photoDetails1hindi

Milk with Dates: गर्म दूध में मिलाएं खजूर, बन जाएगी सेहत; दूर रहेंगी ये बीमारियां

Milk With Dates Benefits: दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सर्द मौसम में गर्म दूध पीने से कई फायदे मिलते हैं. दूध को कई तरीकों से पीने का चलन है. कोई दूध में बादाम डालकर पीता है तो कोई हल्दी मिलाकर. अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हैं तो इसमें खजूर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. खजूर में प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और फास्फोरस जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि खजूर के साथ दूध मिलाकर पीने से क्या फायदे मिलते हैं.

 

स्किन के लिए फायदेमंद

1/5
स्किन के लिए फायदेमंद

खजूर में एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. दूध के साथ खजूर मिलाकर पीने से स्किन को फायदा मिलता है. इससे एक्ने जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

पाचन बनाए बेहतर

2/5
पाचन बनाए बेहतर

खजूर में पाचन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. दूध के साथ खजूर मिलाकर पीने से पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

हड्डियों को बनाए हेल्दी

3/5
हड्डियों को बनाए हेल्दी

दूध में खजूर मिलाकर पीने से हड्डियां हेल्दी रहती हैं. इस तरह से दूध में कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व शामिल हो जाते हैं तो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

वजन बढ़ाए

4/5
वजन बढ़ाए

खजूर के साथ दूध मिलाकर पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है. अगर आप दुबले-पतले हैं या आपका शरीर कमजोर है तो खजूर के साथ दूध पीना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

 

खून की कमी दूर करे

5/5
खून की कमी दूर करे

खजूर में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. दूध के साथ खजूर मिलाकर सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाती है. ये एनीमिया जैसी बीमारियों में फायदेमंद है. ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़