Advertisement
photoDetails1hindi

Vitamin D पाने के लिए धूप में तपना जरूरी नहीं, इन 5 फूड्स को खाकर पा सकते हैं ये अहम न्यूट्रिएंट

Vitamin D Rich Foods: शरीर के लिए सभी तरह विटामिन्स कितने अहम होते हैं इससे हम सभी वाकिफ है. इस जरूरत को पूरा करने के लिए हेल्दी फूड्स खाने की जरूरत पड़ती है. इसमें से एक विटामिन ऐसा है जो खास तौर से डायरेक्ट सनलाइट (Direct Sunlight) के जरिए हासिल होता है, हालांकि कुछ खास चीजें खाकर भी इसे पाया जा सकता है. हम बात कर रहे हैं विटामिन डी की जो आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि विटामिन डी के बड़े सोर्सेज क्या-क्या हैं. 

पालक

1/5
पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को एक बेहतरीन फूड माना जाता है जो विटामिन डी की कमी को पूरा करता है. इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सोयाबीन

2/5
सोयाबीन
सोयाबीन में विटामिन डी के अलावा प्रोटीन, विटामिन बी, फोलेट, जिंक, सेलेनियम, कैल्शियम और ओमेगा- 3 फैटी एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं इसे खाने से ऑस्टियोपोरोसिस का डर कम हो जाता है.

पनीर

3/5
पनीर
मिल्क प्रोडक्ट्स में पनीर (Paneer) विटामिन डी और कैल्शियम का बेहतरीन सोर्स है. इससे न सिर्फ हड्डियां, बल्कि मसल्स भी मजबूत होते हैं. इस रेगुलर खाएं बशर्ते पकाने में ज्यादा तेल का इस्तेमाल न करें.

दूध

4/5
 दूध
दूध को एक कंप्लीट फूड माना जाता है क्योंकि इससे सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. दूध पीने से विटामिन डी और कैल्शियम की कमी पूरी होती है और ये हड्डियों की मजबूती की वजह बन जाती है.

अंडा

5/5
अंडा
विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए सुबह नाश्ते में अंडे जरूर खाएं, इससे प्रोटीन और कैल्शियम और नेचुरल फैट की भी अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के विकास के लिए जरूरी है

दूध को कंप्लीट फूड माना जाता है इसमें विटामिन डी के अलावा कैल्शियम की मात्रा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं

ट्रेन्डिंग फोटोज़