Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1734109
photoDetails1rajasthan

गर्मियों में ज्यादा न खाएं टमाटर, वरना इन बीमारियों से हो सकता है सामना

Tomato Side Effects in Summer: टमाटर खाना लगभग सबको पसंद होता है. कुछ ही लोग होते हैं, जिन्हें टमाटर कम खाना पसंद होता है. यह सेहत के लिए फायदेमंद होते ही हैं, इसके साथ ही शरीर को ठंडा रखने में भी काफी मदद करते हैं. कुछ लोग टमाटरों को सब्जी में खाते हैं तो कुछ लोग टमाटर को कच्चा ही खा जाते हैं. अगर आपके सलाद में ककड़ी, प्याज, खीरा, गाजर चाहे कितनी ही क्यों ना हो लेकिन अगर टमाटर नहीं मौजूद है तो उसका स्वाद नहीं आता है. 

 

फायदे के बजाय नुकसान

1/5
फायदे के बजाय नुकसान

गर्मियों में भी लोग जमकर टमाटर का सेवन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों में ज्यादा टमाटर का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. वैसे तो टमाटर सब्जी से लेकर चटनी तक में हर किसी में एक बेहतरीन टेस्ट को जोड़ देता है. टमाटर में लाइकोपीन, विटामिन सी, पोटेशियम, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन अगर आप गर्मियों में टमाटर का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपको इसके फायदे के बजाय नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

एसिडिटी

2/5
एसिडिटी

टमाटर में कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिनसे शरीर में एसिडिटी बनती है. टमाटर में पाए जाने वाले एसिडिक तत्व की वजह से आपको पेट में गैस की समस्या झेलनी पड़ सकती है. टमाटर के ज्यादा सेवन से सीने में जलन की दिक्कत भी हो सकती है.

किडनी स्टोन

3/5
किडनी स्टोन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन किडनी स्टोन का कारण बन सकता है. टमाटर में कैल्शियम ऑक्सालेट अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है.

डायरिया

4/5
डायरिया

गर्मियों में जरा सा भी कुछ भी अधिक खा लेने पर कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, इनमें डायरिया भी आती है. वहीं, टमाटर में पाए जाने वाले साल्मोनेल बैक्टीरिया की वजह से गर्मियों में आपको डायरिया की परेशानी हो सकती है.

ज्वाइंट पेन

5/5
ज्वाइंट पेन

टमाटर के ज्यादा सेवन से अक्सर लोगों को जोड़ों के दर्द और एडिमा की परेशानी भी हो जाती है. इसकी वजह से जोड़ों में सूजन आ जाती है और यह दर्द की वजह बनता है.