Advertisement
photoDetails1hindi

Cold Remedy: सर्दी-जुकाम में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना दवाइयों से पीछा छुड़ाना हो जाएगा मुश्किल

Precautions During Cold: सर्दियों के मौसम में सर्दी और जुकाम की परेशानी होना आम है. मौसम के अलावा खान-पान का भी हमारी सेहत पर बहुत असर पड़ता है. कुछ चीजों को खाने की वजह से सर्दी और खांसी की परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और बीमारियों से लड़ना मुश्किल हो जाता है. ऐसी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं कि सर्दी, जुकाम या खांसी होने पर कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए. 

ठंडी चीजें

1/5
ठंडी चीजें

सर्दियों में ठंडी चीजों को खाने से बचना चाहिए. फ्रीज में रखी हुई चीजें नहीं खाना चाहिए. कुछ चीजों की तासीर ठंडी होती है, ककड़ी और टमाटर जैसी चीजें बिना फ्रीज में रखे हुए भी सर्दी कर सकती हैं. 

चावल

2/5
चावल

चावल की तासीर ठंडी होती है. सर्दियों के दिनों में चावल खाने से बचना चाहिए. चावल खाने से बलगम की परेशानी बढ़ सकती है और सर्दी-खांसी को ठीक करना मुश्किल हो सकता है. 

चाय-कॉफी

3/5
चाय-कॉफी

चाय और कॉफी  में कैफीन मौजूद होता है. कैफीन की वजह से खांसी की परेशानी बढ़ सकती है. इससे गला सूख सकता है. खांसी होने पर ज्यादा चाय-कॉफी नहीं पीना चाहिए.

डेयरी प्रॉडक्ट्स

4/5
डेयरी प्रॉडक्ट्स

डेयरी प्रॉडक्ट्स खाना जुकाम और खांसी में नुकसान पहुंचा सकता है. दूध से बनी चीजें कफ को बढ़ावा दे सकती हैं. सर्दी-खांसी होने पर घी और दही जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

ज्यादा तेल

5/5
ज्यादा तेल

ज्यादा तेल वाली चीजें जुकाम और खांसी को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड भी इम्यूनिटी कमजोर कर सकता है और बीमारी को बढ़ा सकता है. इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़