Skin Care: ऐसे करें प्याज के छिलके इस्तेमाल, चेहरे पर आ जाएगा Deepika Padukone जैसा निखार
Advertisement

Skin Care: ऐसे करें प्याज के छिलके इस्तेमाल, चेहरे पर आ जाएगा Deepika Padukone जैसा निखार

Skin Care Remedies: प्याज का इस्तेमाल तो कई कामों में किया जाता है, लेकिन इसके छिलके के फायदों के बारे में शायद ही कोई जानता हो. प्याज के छिलके कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं. 

स्किन के लिए प्याज के छिलके के फायदे

Onion Peel For Skin: प्याज को छीलते वक्त हर किसी की आंखों में आंसू आ जाते हैं, लेकिन यही छिलका आपके चेहरे को ग्लोइंग बना सकता है. प्याज के छिलकों में मौजूद पोषक तत्व स्किन को ग्लोइंग बनाने का काम करते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो स्किन को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. प्याज के छिलकों को घर में मौजूद कुछ चीजों के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद साबित हो सकता है.

गुलाबजल के साथ 

गुलाबजल के साथ प्याज का छिलका इस्तेमाल करने से कील-मुहांसों की परेशानी दूर हो जाती है. प्याज के छिलकों को बारीक पीसकर उसमें गुलाबजल मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे 5-6 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लें. प्याज में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण कील-मुहांसों को दूर कर देंगे. 

नाशपाती के साथ 

नाशपाती के साथ प्याज का छिलका मिलाकर फेस मास्क बनाया जा सकता है. ये नेचुरल फेस मास्क बनाने के लिए प्याज के छिलकों को उबालें और छान लें. इस पानी में नाशपाती का गूदा और थोड़ा सा दूध मिलाएं और 3-4 मिनट के लिए उबालें. इस पेस्ट को 5-7 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लें. 

ओट्स के साथ 

ओट्स के साथ प्याज के छिलकों को मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं. सक्रब बनाने के लिए एक बर्तन में ओट्स और दूसरे बर्तन में प्याज के छिलकों को उबाल लें. ठंडा होने के बाद दोनों को मिला लें. ऊपर से शहीद मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे पर करने से ड्राईनेस दूर हो जाएगी और चेहरा ग्लोइंग नजर आएगा.

उबले हुए प्याज के छिलके

प्याज के छिलके को उबालकर उसके पानी का इस्तेमाल स्किन पर किया जा सकता है. इस पानी से खुजली की परेशानी दूर हो सकती है. प्याज के छिलकों को पानी के साथ मिलाकर अच्छी तरह उबालें और खुजली वाली जगह पर लगाएं. 5-6 मिनट बाद पानी से धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news