Omicron के नए-नए रूप बढ़ा रहे हैं टेंशन, नए वैरिएंट्स के साथ बदल रहे हैं Symptom, जानें नए लक्षण
Advertisement

Omicron के नए-नए रूप बढ़ा रहे हैं टेंशन, नए वैरिएंट्स के साथ बदल रहे हैं Symptom, जानें नए लक्षण

Omicron Sub Variants: ओमिक्रॉन का एक और सब वेरिएंट XBB और XBB1 सामने आया है. भारत में भी यह वेरिएंट पहुंच गया है. महाराष्ट्र में इसके सबसे अधिक केस दर्ज किए गए हैं. 29 अक्टूबर तक राज्य में XBB और XBB1 से 36 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

Omicron के नए-नए रूप बढ़ा रहे हैं टेंशन, नए वैरिएंट्स के साथ बदल रहे हैं Symptom, जानें नए लक्षण

Omicron New Variants:  ओमिक्रॉन के नए-नए वेरिएंट दुनिया भर में चिंता का कारण बने हुए हैं. अब ओमिक्रॉन का एक और सब वेरिएंट XBB और XBB1 सामने आया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या विश्वनाथन ने चेतावनी दी ही है कि XBB कई देशों में एक नई लहर ला सकता है.

XBB क्या है?

-ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BJ.1 और BA.2.75 से मिलकर XBB बना है.

-XBB का सब-लाइनेज XBB.1 है.

-अमेरिका, सिंगापुर ब्रिटेन, में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं जबकि चीन के कई शहरों में फिर लॉकडाउन लगाने की स्थिति बन रही है.

-भारत में भी यह वेरिएंट पहुंच गया है. महाराष्ट्र में इसके सबसे अधिक केस दर्ज किए गए हैं. 29 अक्टूबर तक राज्य में XBB और XBB1 से 36 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

कितान खतरनाक है नया वेरिएंट

-यह नया वेरिएंट तेजी से फैल तो सकता है लेकिन इसकी वजह से मरीज के अस्पताल तक जाने या मृत्यु हो जाने की गुंजाइश बेहद कम है.

-एक्सपर्ट मानते हैं कि नया वेरिएंट जीवित रहने के लिए खुद को इम्युनिटी के हिसाब से ढाल सकता है.

-एक्सपर्ट्स का कहना है कि अधिकांश लोगों को वैक्सीन लग चुकी है और  संक्रमण की वजह से वायरस के प्रति इम्युनिटी डेवलप कर चुका है. इसलिए वायरल जीवित रहने के लिए इम्युनिटी के हिसाब से खुद को ढालने की कोशिश करेगा.

लक्षण
गले में खराश, खांसी और जुकाम जो तीन-चार दिन में ठीक भी हो रहे हैं.

क्या कहना है WHO का
WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या विश्वनाथन का कहना है कि XBB इम्युनिटी को चकमा देने में सक्षम हैं. इसकी वजह से कुछ देशों में नई लहर देखी जा सकती है. उन्होंने कहा कि इस पर निगरानी रखने की जरुरत है क्योंकि यह कितना गंभीर है इस लेकर हमारे पास कोई डाटा नहीं है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news