Monkeypox New Symptoms: मंकीपॉक्‍स से डरने की नहीं जरूरत, इसे रोकने के लिए डॉक्‍टरों को मिली ये बड़ी कामयाबी!
Advertisement

Monkeypox New Symptoms: मंकीपॉक्‍स से डरने की नहीं जरूरत, इसे रोकने के लिए डॉक्‍टरों को मिली ये बड़ी कामयाबी!

Study on Monkeypox Virus: यह स्टडी रिपोर्ट न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने प्रकाशित की. स्टडी क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में की गई. इसमें टीम ने मंकीपॉक्स संक्रमण के नए क्लिनिकल ​​लक्षणों की पहचान की. यह स्टडी 27 अप्रैल से 24 जून 2022 के बीच की गई.

प्रतीकात्मक इमेज

New Research on MonkeyPox Virus: कोरोना के साए के बीच आया मंकीपॉक्स वायरस अब पूरी दुनिया की चिंताएं बढ़ा रहा है. धीरे-धीरे कई देशों में इसके मरीज मिल रहे हैं. डब्ल्यूएचओ भी इसे लेकर चिंता जता चुका है, लेकिन टेंशन के बीच इससे जुड़ी राहत की भी खबर सामने आई है. दरअसल, इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय सहयोग से अब तक की सबसे बड़ी केस स्टडी श्रृंखला में डॉक्टरों ने मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों में नए क्लिनिकल ​​लक्षणों की पहचान की है. इसके निष्कर्ष भविष्य में इसके इलाज में सहायता करेंगे, संक्रमण के प्रसार को धीमा करेंगे और मंकीपॉक्स के टीकों और इलाज के साधन खोजने में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की मदद करेंगे.

528 संक्रमितों की मदद से की गई यह स्टडी 

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन ने 16 देशों (एनईजेएम) से जुड़े एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग के परिणामस्वरूप 21 जुलाई को एक केस सीरीज़ प्रकाशित की. क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए इस अध्ययन में मंकीपॉक्स संक्रमण के नए क्लिनिकल ​​लक्षणों की पहचान की गई है. यह स्टडी 27 अप्रैल से 24 जून 2022 के बीच 43 साइटों पर इस वायरस से संक्रमित 528 मरीजों को रिपोर्ट करते हुए की गई थी और अब तक की सबसे बड़ी केस सीरीज है. इस स्टडी में सामने आया है कि वायरस का वर्तमान प्रसार गे और बाइसेक्सुअल पुरुषों को असमान रूप से प्रभावित करता है, इस समूह में संक्रमित व्यक्तियों का 98 प्रतिशत हिस्सा है. हालांकि इन मामलों में से अधिकांश में यौन निकटता ट्रांसमिशन का सबसे संभावित मार्ग है. शोधकर्ताओं ने पाया कि यह वायरस बड़ी श्वसन बूंदों के माध्यम से और संभावित रूप से कपड़ों और अन्य सतहों के माध्यम से किसी भी करीबी शारीरिक संपर्क के जरिये फैलता है.

स्टडी में मिले ये नए लक्षण 

अध्ययन में जिन संक्रमित लोगों की जांच की गई उनमें से कई में ऐसे लक्षण थे जिन्हें मंकीपॉक्स की वर्तमान चिकित्सा परिभाषाओं द्वारा पहचाना नहीं गया था. इन लक्षणों में एकल जननांग घाव के साथ-साथ मुंह या गुदा में छाले शामिल हैं. क्लिनिकल ​​​​लक्षण यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के समान हैं और आसानी से गलत डायग्नोस का कारण बन सकते हैं. कुछ लोगों को गुदा और मौखिक लक्षणों के कारण ज्यादा दर्द और निगलने में कठिनाई की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा. ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि इन नए ​​लक्षणों को पहचाना जाए और डॉक्टरों को इस बात के बारे में शिक्षित किया जाए कि बीमारी की पहचान और प्रबंधन कैसे करें. लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी में एचआईवी मेडिसिन के प्रोफेसर और शेयर सहयोगी के निदेशक क्लो ओर्किन ने कहा, "वायरस कोई सीमा नहीं जानते हैं और अब 70 देशों में और 13000 से अधिक लोगों में मंकीपॉक्स संक्रमण मिल चुका है. यह वास्तव में वैश्विक केस सीरीज है. इसमें 16 देशों के डॉक्टर शामिल हुए थे. हमने दिखाया है कि वर्तमान अंतरराष्ट्रीय मामलों की परिभाषाओं को इस स्टडी में पाए गए लक्षणों को भी जोड़ने की जरूरत है जो अभी मंकीपॉक्स के लक्षणों में शामिल नहीं हैं. जैसे कि मुंह और गुदा में घाव, म्यूकोसा और एकल अल्सर.

अभी और रिसर्च की जरूरत

क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में क्लिनिकल सीनियर लेक्चरर डॉ जॉन थॉर्नहिल बार्ट्स ने कहा कि, "यह जोर देना महत्वपूर्ण है कि मंकीपॉक्स पारंपरिक अर्थों में यौन संचारित संक्रमण नहीं है. यह किसी भी प्रकार के निकट शारीरिक संपर्क के माध्यम से एक इंसान से दूसरे को हो सकता है. हालांकि, इस स्टडी से पता चलता है कि अब तक अधिकांश ट्रांसमिशन यौन गतिविधि से संबंधित हैं. यह रिसर्च हमारी समझ को बढ़ाता है और यह इस वायरस को जल्दी पहचानने, उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों को टीके जैसे इलाज देने में मदद करेगा. उन्होंने बताया कि, स्टडी में हमने यह भी पाया कि दस में से एक लोगों को जननांग क्षेत्र में केवल एक ही त्वचा का घाव था और 15 प्रतिशत को गुदा या मलाशय में दर्द था. हमने मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों से लिए गए सीमन नमूनों के एक बड़े अनुपात में मंकीपॉक्स वायरस पाया. हालांकि यह आकस्मिक हो सकता है और इसे ज्यादा बेहतर ढंग से समझने के लिए और काम करने की जरूरत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news