Home Remedy: दूध में उबालकर खाएंगे ये चीज, तो सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Home Remedy: दूध में उबालकर खाएंगे ये चीज, तो सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Milk Health Benefits: दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. दूध को खाली पीने के बजाए इसमें कुछ मिलाकर पीना सेहत के लिए लाभकारी है.आइए जानते हैं कि दूध को किस तरह से पीना चाहिए.

 

अलसी के बीज

Flax And Milk: दूध तो सेहतमंद है ही, लेकिन अगर इसको अलसी के साथ मिलाकर पिया जाए तो सेहत को दोगुना फायदा हो सकता है. अलसी ( Flax) के बीजों में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. ये न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) से भरपूर होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, फायबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फैट मौजूद होते हैं. अलसी कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होती है. अलसी को दूध के साथ मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. 

कैसे पिएं?

अच्छी तरह उबले हुए दूध में एक चम्मच अलसी के बीज डालकर पकाएं. अच्छी तरह से उबल जाने के बाद अलसी के गुण दूध में उतर आएंगे. बीज को छानकर अलग कर दें और दूध को पी लें. अलसी के बीजों की जगह इसका पाउडर भी मिलाया जा सकता है. रोज रात को सोने से थोड़ी देर पहले इस दूध का सेवन कर सकते हैं. 

पाचन में फायदेमंद

अलसी में फायबर अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है, पाचन के लिए फायदेमंद है. अलसी को दूध में उबालकर पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. अलसी आंतों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

शुगर कंट्रोल करें

अलसी डायबिटीज (Diabetes) में फायदेमंद होती है. अगर रोज अलसी के बीजों को दूध में उबालकर पिया जाए, तो सेहत को जबरदस्त फायदे होंगे. इसे पीने से शुगर कंट्रोल में रहेगी. 

वजन कम करें 

अलसी में मौजूद फायबर वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो रोज अलसी के बीजों को खा सकते हैं. अलसी और दूध से दिनभर एनर्जी बनी रहती है, इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. 

दर्द में आराम दिलाए

अलसी और दूध दोनों ही कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. अलसी को दूध में उबालकर खाने से जोड़ों और कमर का दर्द दूर हो सकता है. रोजाना इनके सेवन से हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होती हैं.

हार्ट को रखे हेल्दी

अलसी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स  और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. अलसी और दूध के सेवन से दिल से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news