Health Tips: पुरुष भूलकर भी लैपटॉप गोद में रखकर न करें काम, हो सकती हैं ये बड़ी दिक्कत
Advertisement

Health Tips: पुरुष भूलकर भी लैपटॉप गोद में रखकर न करें काम, हो सकती हैं ये बड़ी दिक्कत

Disadvantages of working with laptop on lapलोगों की आदत होती है कि वो लैपटॉप गोद में रखकर काम करने लगते हैं. लेकिन लैपटॉप गोद में रखकर इस्तेमाल करने से आपकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. 

Health Tips: पुरुष भूलकर भी लैपटॉप गोद में रखकर न करें काम, हो सकती हैं ये बड़ी दिक्कत

Men Health Tips: ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वो लैपटॉप गोद में रखकर काम करने लगते हैं. लेकिन लैपटॉप गोद में रखकर इस्तेमाल करने से आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ पर असर पड़ सकता है. लैपटॉप से निकलने वाली हीट हमारी स्किन और अंदर के टिशू डैमेज कर सकती है.वहीं इसे देर तक गोद में रखकर काम करने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी (infertility) की समस्या भी हो सकती हैं. वहीं हम यहां आपको बताएंगे कि पुरुषों को लैपटॉप को गोद में रखकर क्यों इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? इससे आपकी सेहत को क्या फर्क पड़ता है.

लैपटॉप गोद में रखकर काम करने के नुकसान-

पुरुषों में इंफर्टिलिटी का खतरा-
महिलाओं के बदले पुरुषों को लैपटॉप हीट ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. इसका कारण है शरीर की बनावट. महिलाओं के शरीर में यूटरस शरीर के अंदर होता है जबकि पुरुषों में टेस्टिकल शरीर के बाहरी हिस्से में होता है जिससे हीट रेडिएशन ज्यादा करीब रहती है. इसलिए पुरुषों को लैपटॉप इस्तेमाल करते समय खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि ज्यादा तापमान से स्पर्म क्‍वॉलिटी (sperm quality) गिरती है फर्टिलिटी (fertility) में समस्या आ सकती है. 

वाईफाई से फैलता है रेडिएशन-

देर तक लैपटॉप पर काम करने से ज्यादा बुरा है जब आप उसे खुद पर रखकर इस्तेमाल करें. हॉर्डड्राइव से लो फ्रीक्वेंसी रेडिएशन (frequency radiation) छोड़ते हैं वहीं ब्लूटूथ कनेक्शन (bluetooth connection) से हाी रेडिएशन बाहर आती है. जिससे आपको नींद न आना, सिर में तेज दर्द जैसी परेशानी हो सकती है.
 

मसल्स में दर्द उठ सकता है-
लैपटॉप को पैरों पर या गोद में रखने के बजाए आप उसे टेबल पर रखकर इस्तेमाल करें. कुछ लोग लैपटॉप के इस्तेमाल के वक्त पैरों को चिपकाकर बैठते हैं जिससे लैपटॉप की रेडिएशन (laptop radiation) सीधे शरीर पर पड़ती है. इससे हमारी मसल्स में दर्द उठ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news