Male Fertility: शादीशुदा पुरुषों को नहीं खानी चाहिए ये खट्टी चीज, पिता बनने में हो सकती है दिक्कत
Advertisement

Male Fertility: शादीशुदा पुरुषों को नहीं खानी चाहिए ये खट्टी चीज, पिता बनने में हो सकती है दिक्कत

Excess Pickle Consumption: आजकल बाजार में कई तरह के अचार मिलते हैं जो खाने में काफी चटपटे लगते हैं, लेकिन पुरुषों को इसे ज्यादा खाने से बचना चाहिए. 

Male Fertility: शादीशुदा पुरुषों को नहीं खानी चाहिए ये खट्टी चीज, पिता बनने में हो सकती है दिक्कत

Side Effects Of Pickles For Married Men: शादी के बाद पुरुषों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए, लेकिन ऐसा अक्सर नहीं हो पाता, क्योंकि उन पर जिम्मेदारियों का बोझ कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है, जिसके बाद वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाते और उन्हें शारीरिक कमजोरी आने लगती है. इसलिए उन्हें अनहेल्दी चीजों से परहेज करना चाहिए.

पुरुषों को खूब पसंद आता है अचार
आमतौर पर ये कहा जाता है कि महिलाओं को ज्यादा खट्टी चीजें खाना पसंद है, लेकिन पुरुष भी इस मामले में पीछे नहीं हैं. मर्दों को भी भोजन के साथ अचार खाना पसद होता है, लेकिन ये बात न भूलें कि ज्यादा अचार खाना उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है.

मर्दों की सेहत के लिए बुरा है अचार
दरअसल बाजार में मिलने वाले अचारों में जिन मसालों का इस्तेमाल होता है वो ज्यादा पके हुए नहीं होते क्योंकि उन्हें सही मात्रा में धूप नहीं दिखाया जाता, साथ ही इसे तैयार करने में खूब तेल का इस्तेमाल होता है जो कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने के लिए जिम्मेदार है.

मेल फर्टिलिटी पर पड़ता है असर
आमतौर पर हम पराठे, चावल और खिचड़ी के साथ खट्टा अचार खाना पसंद करते हैं, इससे भोजन को स्वाद बेहद चटपटा हो जाता है, लेकिन अचार में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे पुरुषों के यौन स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता, उनकी फर्टिलिटी कमजोर पड़ सकती है, साथ ही स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी पर भी असर पड़ सकता है.

अचार से हो से होने वाले नुकसान
आम के अचार में असटामिप्रिड नामक तत्व पाया जाता है जिससे पुरुषों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है, इसमें मौजूद प्रिजरवेटिव्स भी इस खतरे को और बढ़ा देते हैं. इसलिए मर्द इस खट्टी चीज को जितना कम खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news