Healthy Leaves For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं ये 4 पत्ते, बस ऐसे करें डेली रुटीन में शामिल
Advertisement

Healthy Leaves For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं ये 4 पत्ते, बस ऐसे करें डेली रुटीन में शामिल

Health Care Tips: आज हम आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ सेहतमंद पत्ते बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप अपने डेली रुटीन में शामिल करते हैं तो इससे आप डायबिटीज को मेंनेज कर सकते हैं.

 

Healthy Leaves For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं ये 4 पत्ते, बस ऐसे करें डेली रुटीन में शामिल

Healthy Leaves For Diabetes: डायबिटीज लाइस्टाइल से जुड़ी एक समस्या है इसलिए ये आज के समय की एक आम बीमारियों में से एक है. डायबिटीज होने के पीछे 2 कारण होते हैं पहला लाइस्टाइल और दूसरा जेनेटिक। इसलिए मधुमेह की मरीज को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है क्योंकि ऐसा न करने पर आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत कठिन हो सकता है।

लेकिन आज हम आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ सेहतमंद पत्ते बताने जा रहे हैं जिनको अगर आप अपने डेली रुटीन में शामिल करते हैं तो इससे आप शरीर में बढ़ते हुए डायबिटीज को मेंनेज कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Healthy Leaves For Diabetes) डायबिटीज कंट्रोल करने वाले पत्ते कौन से हैं.....

डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले सेहतमंद पत्ते (Healthy Leaves For Diabetes)

नीम के पत्ते 

नीम के पत्ते फ्लेवेनॉइड्स और एंटी-वायरल कंपाउंड्स से भरपूर होते हैं. इसलिए इनके सेवन से आपका ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में बना रहता है. इसके लिए आप नीम के पत्तों (Neem Leaves) को अच्छे से सुखा लें. फिर आप इनको मिक्सर जार में पीसकर पाउडर बना लें. इसके बाद आप रोजाना एक चम्मच नीम पाउडर का सेवन करें.

आम के पत्ते 

इसके लिए आप करीब 10 से 15 आम के पत्ते लें. फिर आप इनको पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद आप इस पानी को रातभर रखकर छोड़ दें. फिर आप अगली सुबह इस पानी को छानकर सेवन करें. आम के पत्तो में ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं जोकि इंसुलिन के प्रोडक्शन को बेहतर बना सकते हैं. इसके अलावा इससे ब्लड शुगर को स्टेबलाइज करने में भी मदद मिलती है. 

मेथी के पत्ते 

मेथी को आयुर्वेद में एक औषधी समान माना गाया है. इसलिए मेथी के पत्तों का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन माना जाता है. इसके लिए आप मेथी के पत्तों को सब्जी या सलाद के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके सेवन से हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. 

करी पत्ते 

करी पत्तों (Curry Leaves) में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे आपका मेटाबॉलिज्म और इंसुलिन एक्टिविटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप रोजाना सुबह मुट्ठीभर करी पत्ते चबाएं. इससे आपके शरीर में डायबिटीज का स्तर मेंटेन रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news