Health Tips: लिवर को रखना है हेल्दी, तो डाइट में शामिल कर लें ये जूस
Advertisement

Health Tips: लिवर को रखना है हेल्दी, तो डाइट में शामिल कर लें ये जूस

Healthy Diet: लिवर का हेल्दी रहना पाचन ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. लिवर को हेल्दी रखने के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

लिवर के लिए फूड

Healthy Liver: पाचन के लिए लिवर का तंदुरुस्त रहना जरूरी है. अगर लिवर ठीक से काम न करे तो शरीर को दिक्कत हो सकती है. लिवर की देखभाल करना जरूरी है. खान-पान लिवर पर सीधा असर डालता है इसीलिए अगर लिवर को हेल्दी रखना है तो डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करना जरूरी है. आइए जानते हैं कौन सी चीजों का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद है. 

हरी सब्जियां (Green Vegetables) 

हरी सब्जियां लिवर को मजबूत बनाने का काम करती हैं. अगर लिवर को मजबूत बनाना है तो हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. लंच और डिनर के साथ ही नाश्ते में भी पालक, मेथी, ब्रोकली और गोभी जैसी सब्जियां खा सकते हैं. 

चुकंदर (Beetroot)

चुकंदर औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही नाइट्रेट भी मौजूद होता है जो लिवर को डैमेज से बचाता है. चुकंदर बॉडी को डिटॉक्स करने का काम भी करता है. 

अखरोट (Walnut)

अखरोट एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें ओमेगा 3 और फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो लिवर के लिए फायदेमंद हैं. अखरोट खाने से लिवर हेल्दी रहता है. 

व्हीट ग्रास (Wheat Grass)

व्हीट ग्रास खाना लिवर के लिए बहुत अच्छा होता है. व्हीट ग्रास खाने से लिवर मजबूत होता है. अगर लिवर को हेल्दी बनाना है तो व्हीट ग्रास का सेवन कर सकते हैं.

अंगूर (Grapes)

अंगूर लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं. इनमें हेल्दी मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेट्स मौजूद होते हैं जो लिवर को हेल्दी रखने का काम करते हैं. 

खट्टे फल (Fruits)

खट्टे फलों में विटामिन सी मौजूद होता है, जो पाचन में फायदा पहुंचाता है. मौसंबी, संतरा, नींबू और अंगूर जैसे फलों का सेवन करने से लिवर हेल्दी बना रहता है. खट्टे फल लिवर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करते हैं. 

लहसुन (Garlic) 

लहसुन में सेलेनियम मौजूद होता है जो लिवर को डिटॉक्स करने का काम करता है. लहसुन में लिवर को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news