Gas Home Remedy: गैस और अपच ने कर दी है पेट की हालत खराब, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे; मिलेगी राहत
Advertisement

Gas Home Remedy: गैस और अपच ने कर दी है पेट की हालत खराब, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे; मिलेगी राहत

Indigestion Home Remedies: अगर आपको पेट में अपच और गैस हो गई है तो आज हम आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं. आपको इन नुस्खों को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो

Gas Acidity Solution: आजकल ज्यादातर लोग पेट की दिक्कतों से परेशान रहते हैं. पेट की समस्याएं खराब लाइफस्टाइल और गलत खान पान के कारण होती हैं. कई बार बहुत ज्यादा  मसालेदार या फिर तला-भुना खाने से भी अपच या गैस की दिक्कत होती है. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स या शराब पीने से भी खाना सही से पच नहीं पाता है. गैस और अपच में बार-बार अंग्रेजी दवाई खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. इसके लिए आज हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे शेयर करने वाले हैं जिनको अपनाने से अपच और गैस की दिक्कत को दूर करने में मदद मिलेगी. 

नींबू पानी (Lemon Water)
अपच और गैस को दूर करने के लिए नींबू पानी पीना चाहिए. आप चाहें तो इसे हल्का गर्म या ठंडा कैसे भी पी सकते हैं. दोनों ही तरीकों से ये पेट के लिए फायदेमंद होता है. पाचन की गड़बड़ी होने पर आप दिन में कम से कम 2 से 3 बार नींबू का पानी पिएं. रोज नींबू पानी का सेवन न करें क्योंकि इसे दांतों को नुकसान पहुंचता है.

अदरक और तुलसी
अपच और गैस से राहत पाने के लिए बहुत थोड़े से पानी में अदरक (Ginger) को काटकर उबाल लें और फिर इस पानी को छानकर पीएं. इससे भी पेट की परेशानियां से राहत मिलती है. इसे पीने से आपको पेट दर्द और गैस दोनों से आराम मिलेगा. इसके अलावा आप एक गिलास पानी में थोड़े से तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं. ऐसा करने से भी आपको गैस और अपच की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा.

एपल साइडर विनेगर 
घर में अगर सेब का सिरका है तो उससे गैस और पेट की अन्य दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलेगी. इसका सेवन करने के लिए आप 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर को लगभग एक गिलास पानी में डालें और सही से मिलाकर पिएं. आप इसे खाना खाने के आधा घंटा पहले पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news