Vitamin B12 Food: इन चीजों को खाने की थाली में करें शामिल, विटामिन बी 12 की कमी होगी दूर
Advertisement
trendingNow11696900

Vitamin B12 Food: इन चीजों को खाने की थाली में करें शामिल, विटामिन बी 12 की कमी होगी दूर

 B12 Deficiency: विटामिन बी 12 बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है.  हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

Vitamin B12 Food: इन चीजों को खाने की थाली में करें शामिल, विटामिन बी 12 की कमी होगी दूर

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है. यह बॉडी की लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है.वहीं बता दें बॉडी में विटामिन बी 12 अपने आप नहीं बनता है इसके लिए आपको उन चीजों का सेवन करना होता है जिन चीजों में पाया जाता है. जी हां अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

विटामिन बी 12 की कमी दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवन-

मांस करें सेवन-
मांस विटामिन बी 12 का बेहतरीन स्त्रोत है अगर रोजाना आप मांस का सेवन करते हैं तो बॉडी को भरपूर मात्रा मे विटामिन बी 12 मिलता है. इसके साथ ही आपकी बॉडी कई और चीजों की कमी भी दूर होती है. इसलिए मांस का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए.
टूना मछली-
 टूना मछली के बारे में ज्यादातर नॉनवेज खाने वाले लोग जानते हैं. जी हां यह एक खाई जाने वाली मछली है और इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स के कई पोषक तत्व होते हैं.वही इसमें विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होती है. इसलिए इसका सेवन करने के बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है. इसलिे आप इसका सेवन हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.
दूध और डेयरी उत्पाद-
दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे कि दही और पनीर, प्रोटीन और विटामिन बी 12 सहित कई विटामिन होते हैं. इसलिए अगर आप नॉनवेज नहीं खाते हैं तो आप रोजाना दूध और डेयरी उत्पाद का सेवन करें. इसका सेवन करने से विटामिन बी 12 की कमी दूर होगी. इसके लिए आप रोज- दूध, दही, छाछ और पनीर का सेवन कर सकते हैं.
अंडा-
अगर आप विटामिन बी 12 की कमी से जूझ रहे हैं तो आप रोजान अंडे का सेवन करे. अंडे में विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए आप इसका  सेवन रोजाना कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

Trending news