Diabetes के मरीज गर्मियों में इस तरह कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल, सिर्फ इन बातों का रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow11718696

Diabetes के मरीज गर्मियों में इस तरह कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल, सिर्फ इन बातों का रखें ख्याल

Diabetes Control Tips In Summers: कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, कि क्या गर्मियों में डायबिटीज मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है? आग आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो यहां जानें किस तरह से आप इन दिनों अपनी सेहत का ख्याल रख कर शुगर लेवल को कम कक सकते हैं...

 

Diabetes के मरीज गर्मियों में इस तरह कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल, सिर्फ इन बातों का रखें ख्याल

How To Control Blood Sugar Level In Summers: क्या समर सीजन में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है? एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि गर्मियों का मौसम डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इन दिनों बढ़ती गर्मी में लोगों को हीटवेव का खतरा रहता है. ऐसे में सबसे ज्यादा डायबिटीज मरीजों को सतर्क रहने की जरूरत है. हालांकि आम दिनों में भी डायबिटीज रोगियों को खुद का ध्यान रखना पड़ता है. लेकिन गर्मी के मौसम में ये समस्या थोड़ी और ज्यादा बढ़ जाती है. 

दरअसल, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एकमात्र हेल्दी लाइफस्टाइल इलाज है. इसे फॉलो करके आप समस्या से बचे रह सकते हैं. गर्मी के दिनों में जब लू चलती है, तो शुगर पेशेंट्स के शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या होने की ज्यादा संभावना रहती है. साथ ही ब्‍लड शुगर लेवल भी ऊपर-नीचे होता है. इसलिए इस मौसम में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूर है.  

गर्मियों में शुगर पेशेंट्स कैसे कंट्रोल करें अपना ब्‍लड शुगर लेवल-

1. लिक्विड डाइट 
अगर आप एक डायबिटीज मरीज हैं, तो अपने शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी न होने दें. दरअसल, बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या अन्य कई दिक्कतों को बुलावा देती हैं. इसलिए आप दिनभर में पर्याप्त पानी पीएं. साथ ही ऐसी डाइट लें, जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो. आप ताजे फलों का सेवन करें, जो रस और कैफीन फ्री पेय पदार्थों हो. 

2. धूप में रहने से बचें
डायबिटीज के मरीजों को लंबे समय तक धूप में नहीं रहना चाहिए. इससे उन्‍हें डिहाइड्रेशन, चक्कर आना, पसीना आना, मांसपेशियों में ऐंठन होना, बेहोशी आना, सिरदर्द, हार्ट बीट तेज होना और मितली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए बहुत ज्यादा देर तक धूप में न रहें.

3. सही तरीके करें एक्‍सरसाइज
डायबिटीज रोगियों को शुगर कंट्रोल के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. आप योग को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप सुबह जल्दी उठकर या शाम को व्यायाम कर सकते हैं. लेकिन गर्मियों में ध्यान रखें कि इंडोर वर्कआउट ही करे.

4. हेल्दी डाइट मेंटेन करें 
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट मेंटेन करना भी एक जरूर टास्क है. इसके लिए खानपान का खासतौर से ध्यान रखें. आप डाइट में हेल्दी चीजें ही शामिल करें. अधिक तला-भुना, बहुत ज्यादा मीठा या तीखा जैसा भोजन न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news