Diabetes Control: हाई शुगर ने कर दिया है परेशान? डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज
Advertisement

Diabetes Control: हाई शुगर ने कर दिया है परेशान? डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

Health Tips: शुगर का लेवल गलत खान-पान की वजह से तेजी से बढ़ जाता है. हम डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

 

डायबिटीज कंट्रोल करने के टिप्स

Diet Tips For Diabetes: डायिबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. डायबिटीज में सबसे बड़ी परेशानी खाने की वजह से होती है. ज्यादा कैलोरी और हाई ग्लाइसीमिक इंडेक्स वाली चीजें खाने की वजह से शुगर का लेवल तेजी से बढ़ता है. इसीलिए डायबिटीज में कोई चीज खाने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है. अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल में करना चाहते हैं तो इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. हम रोजाना की डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

करेला

कहते हैं न कि अच्छी चीज हमेशा कड़वी लगती है. ऐसा ही कुछ करेले (Bitter Guard) के साथ है. करेले खाने में जितना कड़वा लगता है, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है. करेले में पी-इंसुलिन नामक पदार्थ मौजूद होता है, जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. डायबिटीज के मरीजों को करेले का जूस पीने की सलाह दी जाती है. करेले की सब्जी भी डायबिटीज में फायदेमंद है. 

रागी

रागी (Ragi) फाइबर, कैल्शियम और अमीनो एसिड्स से भरपूर होता है. रागी का ग्लाइसीमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है. डायबिटीज के मरीज रागी से इडली, डोसा या पराठा बनाकर नाश्ते में खा सकते हैं. गेहूं में मौजूद हाई कार्बोहाईड्रेट की वजह से शुगर का लेवल बढ़ सकता है, जबकि रागी शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

कुट्टू

कुट्टू (Kuttu) डायबिटीज में फायदेमंद है. वैसे तो इसे आमतौर पर व्रत के दौरान खाया जाता है, लेकिन अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो कुट्टू खाना बहुत फायदेमंद है. कुट्टू विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके सेवन से शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहते हैं. 

मूली 

मूली (Radish) खाना डायबिटीज में फायदेमंद है. मूली का ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें मौजूद गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. डायबिटीज को मरीजों को रोजाना के खाने में मूली का सलाद या पराठे जैसी चीजें बनाकर खानी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news