Sneezing Remedies: छींक-छींक कर पड़ गए हैं पस्त तो काम आएंगे ये टिप्स, तुरंत मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Sneezing Remedies: छींक-छींक कर पड़ गए हैं पस्त तो काम आएंगे ये टिप्स, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Get Rid Of Sneeze: छींक को रोक पाना मुश्किल होता है, लेकिन हम कुछ टिप्स अपनाकर छींक को रोक सकते हैं. आइए जानते हैं कि छींक रोकने के लिए कौन से टिप्स अपना सकते हैं. 

 

Sneezing Remedies: छींक-छींक कर पड़ गए हैं पस्त तो काम आएंगे ये टिप्स, तुरंत मिलेगा छुटकारा

Tips To Stop Sneezing: छींक आना एक आम बात है. इसके जरिए कीटाणु शरीर से बाहर निकालते हैं. कभी-कभार छींक रोक पाना मुश्किल हो जाता है. लगातार छींक आने लगती हैं. ये बहुत ही इरिटेटिंग होता है. ज्यादा छींक आने की वजह से ठीक से बैठ पाना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसा धूल की वजह से हो सकता है. कुछ चीजों से एलर्जी होने की वजह से भी छींक आने की परेशानी हो सकती है. अगर आप छींक आने से परेशान हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों से इंस्टेंट छुटकारा मिल सकता है.

हींग सूंघें

हींग की खुशबू से छींक से छुटकारा मिल सकता है. जब छींक आए तो हींग लें और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे सूंघते रहें. छींक की परेशानी दूर हो जाएगी. 

जीभ से रोकें

छींक को रोकने के लिए जीभ का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपनी जीभ को ऊपर नाक की तरफ ले जाएं. या फिर इसे दातों को बीच में दबाएं. इससे छींक का आना तुरंत रुक जाएगा. 

नाक से रोकें

छींक आने से पहले नाक को दबाएं. अगर आपको लगता है कि छींक आने वाली है तो नाक को दोनों उंगली के बीच दबाकर पिंच करें, इससे छींक रुक जाएगी. नाक को ऊपर उठाने से भी छींक रुक जाती है.

भाप लें

सर्दी-जुकाम भी छींक आने का कारण हो सकती है. इसलिए छींक आने पर गर्म पानी में पुदीना मिलाकर भाप लें. इससे जुकाम में भी आराम मिलेगा और छींक की परेशानी दूर हो जाएगी.

डाइट में करें बदलाव

कमजोर इम्यूनिटी भी छींक आने का कारण हो सकती है. इसलिए अगर आपको अक्सर छींक की परेशानी होती है तो डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. 

इन चीजों से रहें दूर

एलर्जी भी छींक का कारण होती है. कुछ खास तरह के फूलों की खुशबू, परफ्यूम, सब्जियां और धूल छींक और एलर्जी की वजह हो सकती हैं. एलर्जी वाली चीजों पर गौर करें और उनसे दूर रहें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news