Silky Hair: सैलून जितने असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, Kiara Advani जैसी रेशमी जुल्फें देखकर हर कोई रह जाएगा दंग
Advertisement

Silky Hair: सैलून जितने असरदार हैं ये घरेलू नुस्खे, Kiara Advani जैसी रेशमी जुल्फें देखकर हर कोई रह जाएगा दंग

Hair Mask: कई लोग सैलून में ट्रीटमेंट करवाकर बालों को शाइनी करवाते हैं. हम घर में मौजूद चीजों से भी खूबसूरत बाल पा सकते हैं. नेचुरल चीजों से बालों को हमेशा के लिए मुलायम और चमकदार बना सकते हैं. 

हेयर मास्क

Hair Care Home Remedies: रेशमी और  खूबसूरत बाल हर किसी की चाहत होती है. सभी चाहते हैं कि उनके बाल मुलायम और चमकदार हों. आजकल पर ऐसे बाल पाना मुश्किल है. पॉल्यूशन ने बालों की हालत खराब कर दी है. पॉल्यूशन की वजह से लगभग सभी के बाल डैमेज नजर हैं. अब सिल्की बाल पाना बड़ा मुश्किल लगता है, लेकिन हम थोड़ी सी देखभाल और आसान से नुस्खे आजमाकर बालों को सिल्की बना सकते हैं. आइए जानते हैं बालों में शाइन लाने के घरेलू नुस्खों के बारे में. 

एलोवेरा, चावल और दही

एलोवेरा जेल को दही और उबले हुए चावल के साथ मिलाएं. इसमें थोड़ा जैतून और विटामिन ई का तेल मिलाएं. सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में अप्लाई करें. 1 घंटे तक सूखने दें और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार इस तरीके को इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से बालों में नेचुरल शाइन आ जाएगी.

एलोवेरा और शहद

एलोवेरा जेल, शहद और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में मिला लें. अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को बालों की जड़ से लेकर सिरे तक लगाएं. लगभग आधे घंटे तक इसे सूखने दें, फिर सादा पानी से धो लें. धोने के बाद बाल शाइनी और मुलायम नजर आएंगे. एलोवेरा और शहद बालों में शाइन जबकि ऑलिव ऑइल बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. 

केला और अंडा

सबसे पहले बालों में नारियल का तेल लगाएं. इसके बाद पानी गर्म कर उसमें तौलिया भिगोएं. गर्म पानी वाले तौलिये को 10-12 मिनट तक बालों में बांधकर रखें. जिससे बालों में भांप लगेगी इसके बाद बालों को धो लें. अब अंडा और केला मिलाएं, इसमें दो चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इस पेस्ट को बालों में अप्लाई करें. आधे घंटे तक सूखने दें और फिर पानी से धो लें. ये हेयर मास्क बहुत असरकारी है. बालों को शाइनी और मजबूत बना देता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news