Bad Cholesterol के दुश्मन हैं ये ड्रिंक्स, पीने से पिघल जाएगा नसों में जमा प्लाक, हार्ट की बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Bad Cholesterol के दुश्मन हैं ये ड्रिंक्स, पीने से पिघल जाएगा नसों में जमा प्लाक, हार्ट की बीमारियां रहेंगी दूर

High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल जानलेवा साबित हो सकता है. अगर बीमारियों से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. हम घर में मौजूद चीजों से ड्रिंक बनाकर इसे कम कर सकते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के ड्रिंक्स

Drinks For Cholesterol Control: बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को दावत देता है. अगर हार्ट की बीमारियों से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए हमारी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान बहुत हद तक जिम्मेदार है. हम अपनी डाइट में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं और हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते हैं.  

बैड कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा हो जाता है. ये प्लाक ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है, जिसकी वजह से हार्ट तक ठीक से ब्लड नहीं पहुंच पाता है. कई बार नसों में ब्लॉकेज की वजह से हार्ट अटैक आ जाता है. 

टमाटर का रस

टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल कम करने में कारगर है. इसमें मौजूद लाइकोपीन बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. टमाटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स सेल डैमेज को रोकते हैं. टमाटर में मौजूद फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स प्लाक को जमा होने से रोकते हैं. 

अदरक और लहसुन का जूस

अदरक और लहसुन में मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. अदरक और लहसुन को पीसकर जूस बनाएं और उसमें ऊपर से नींबू का रस, शहद और सेब का सिरका मिलाएं. ये ड्रिंक कोलेस्ट्रॉल का लेवल तेजी से कम करता है. इसे रोज एक चम्मच पी सकते हैं. 

ग्रीन टी पीएं

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. ग्रीन टी हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करती है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. 

मेथी का पानी 

मेथी में मौजूद गुण हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करते हैं. ये फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. मेथी के बीजों को रात में भिगोकर सुबह इसका पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इसके बीजों को सुबह उबालकर, इसका गुनगुना पानी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news