Holi Special: होली के त्योहार को उमंग और उल्लास से भरने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें
Advertisement

Holi Special: होली के त्योहार को उमंग और उल्लास से भरने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें

Holi Special Tips: आप सब होली के रंग से सराबोर हो रहे होंगे पर रंग और गुलाल से होली खेलते समय कुछ सावधानियां बरतेंगे तो आपकी होली उमंग और उल्लास से भरपूर होगी. आइये जानें 

 

Holi Special: होली के त्योहार को उमंग और उल्लास से भरने के लिए इन बातों का ध्यान जरूर रखें

Holi Special Tips: आज छोटी होली का त्योहार है. 8 मार्च को लोग होली के त्योहार में खुद को रंगों से सराबोर करने वाले हैं. इस त्योहार में उल्लास ऐसा होता है कि आप सारे दुख-दर्द भूलकर मस्ती में डूब जाना चाहते हैं. इससे अनचाहे तनाव से भी निजात मिलता है और मन बाग-बाग हो जाता है. हालांकि इस त्योहार में उत्साह व रोमांच का स्तर ऐसा रहता है कि कई बार यह खतरनाक रूप ले सकता है. होली के रंगों के कारण अगर किसी को त्वचा या आंख से जुड़ी परेशानी हो जाती है, तो रंग में भंग पड़ जाता है. वहीं कई बार लोगों को चोट भी लग जाती है, तो कुछ लोगों को वायरल संक्रमण हो जाता है. इसलिए त्योहार की खुशी और बढ़ाने के लिए आप अपनी सुरक्षा का भी खयाल रखना होगा. आइये जाने आपको होली के समय किन बातों का ध्यान रखना होगा. 

होली खेलने से पहले इन बातों पर ध्यान दें-

होली खेलने से पहले पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए ताकि बाद में अफसोस न रहे. जैसे त्वचा को माइश्चराइज करना यानी नमी बनाकर रखना बहुत जरूरी होता है. दरअसल, सूखी त्वचा पर चढ़े रंग आसानी से नहीं उतरते. साथ ही ये रंग इतने जिद्दी भी होते हैं कि इन्हें हटाने में त्वचा पर रैशेज आ सकते हैं. इसलिए 

1. त्वचा पर माइश्चराइजर लगाकर बाहर निकलें.

2. इन दिनों धूप तेज होने लगी है. होली खेलने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन लगाकर जाएं. यह आपकी त्वचा को धूप में झुलसने से भी बचाएगा.

3. माइश्चराइजर के अलावा त्वचा पर कोई तैलीय क्रीम या फिर तेल भी लगा सकते हैं. इससे रंगों का विपरीत असर पड़ने का खतरा नहीं रहेगा.

4. बालों को खतरनाक कृत्रिम रंगों और गुलाल से बचाने का पूरा प्रयास करें। इन रंगों से आपके बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो सकते हैं। इससे बालों का पोषण भी छिन सकता है।

5. आंखों में रंग या गुलाल न जाने पाए, इसके लिए आप चश्मे का प्रयोग कर सकते हैं.

6. होली के समय वायरल संक्रमण से बचने के लिए या संक्रमित हो जाएं तो उससे बेहतर तरीके से निपटने के लिए विटामिन सी, विटामिन 12 की गोली ले सकते हैं.

7. अगर आप मधुमेह, उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो खानपान में सतर्कता रखनी है. पहले देख लें कि आपका शुगर नियंत्रित है या नहीं.

8. सूखे और हर्बल रंगों का प्रयोग बेहतर रहता है. गीले रंगों से खेलना है, तो अधिक देर तक पानी में रहने से भी परहेज करें. साथ ही पूरी बाजू के कपड़े पहनें. 

9. नाखूनों की सुरक्षा के लिए कुछ महिलाएं नेल पेंट लगा सकती हैं. 

10. बाजार की मिठाइयों या खानपान से दूरी रखें या गुणवत्ता के प्रति आश्वस्त होने के बाद ही उसका सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news