Dieting Tips: प्रोटीन में है फिटनेस का मंत्र पर ले लिया ज्यादा तो हो जाएगी यह गड़बड़
Advertisement
trendingNow11397097

Dieting Tips: प्रोटीन में है फिटनेस का मंत्र पर ले लिया ज्यादा तो हो जाएगी यह गड़बड़

Protein Diet: अति किसी भी चीज की बुरी होती है. आजकल फिटनेस के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेने का चलन है, लेकिन ये सेहत पर भारी पड़ सकता है. 

हाई प्रोटीन डाइट

Protein Side Effects: प्रोटीन (Protein) सेहत के लिए फायदेमंद है. अगर शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन न मिले तो कई परेशानियां हो सकती हैं. वजन कंट्रोल करने के लिए भी हाई प्रोटीन वाली डाइट लेने की सलाह दी जाती है. कई लोग वजन कम करने की जल्दी में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेना शुरू कर देते हैं, लेकिन जरुरत से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेने से भी सेहत को नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं शरीर में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं. 

हाई प्रोटीन डाइट

आजकल फिटनेस का बड़ा क्रेज है. अच्छी पर्सनालिटी के लिए लोग कई जतन करते हैं. कोई जिम में पसीना बहाता है, तो कोई डाइट करता है. बॉडी बनाने के लिए कई लोग हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं. प्रोटीन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने से भूख कम लगती है. इस तरह से प्रोटीन वाली डाइट वजन कम करने में मदद करता है. 

कितना लें प्रोटीन?

डाइटीशियन्स के मुताबिक सामान्य तौर पर अपने वजन के हिसाब से प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है. यानी कि अगर आपका वजन 50 किलो है, तो 24 घंटों के अंदर आपको 50 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. वजन कंट्रोल में रखने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं. ऐसे लोग प्रोटीन Weight/gm से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं.

मोटापे की दिक्कत

प्रोटीन वजन कम करने में कारगर है, लेकिन प्रोटीन की बहुत ज्यादा मात्रा होने से वजन बढ़ सकता है. प्रोटीन से शरीर के कई हिस्सों की चर्बी बढ़ सकती है. इसलिए जरुरत से ज्यादा प्रोटीन नहीं लेना चाहिए.

पाचन की परेशानी  

प्रोटीन की ज्यादा मात्रा से पाचन में दिक्कत हो सकती है. हाई प्रोटीन डाइट की वजह से कई लोगों को कब्ज की परेशानी होने लगती है. प्रोटीन वाला खाना आसानी से पचने में परेशानी होती है. 

किडनी डैमेज

हाई प्रोटीन डाइट किडनी डैमेज की वजह बन सकती है. हाई प्रोटीन डाइट की वजह से किडनी में भारी मात्रा में नाइट्रोजन बनती है. जिन लोगों की किडनी में दिक्कत होती है उनकी किडनी को इस नाइट्रोजन को हटाने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है. इस वजह से किडनी के पेशेंट्स को दिक्कत हो सकती है. 

कमजोर हड्डियां

ज्यादा प्रोटीन की वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. हाई प्रोटीन डाइट से ओस्टियोपोरोसिस की बीमारी हो सकती है. कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियों में दर्द की परेशानी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news